Modi & Biden Meeting: बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे पीएम मोदी, जानें किन मुद्दों पर होगी बात

Modi Biden Meeting वाशिंगटन में 24 सितंबर को आयोजित होने वाले क्‍वाड शिखर सम्मेलन पर पूरी दुनिया की नजरें लगी हुई हैं। इस शिखर से इतर पीएम मोदी की राष्‍ट्रपति बाइडन के साथ इन-पर्सन बैठक होगी। जानें इस बैठक में किन मुद्दों पर हो सकती है बात...

Krishna Bihari SinghMon, 20 Sep 2021 11:43 PM (IST)
क्‍वाड शिखर सम्मेलन से इतर शुक्रवार को पीएम मोदी की राष्‍ट्रपति बाइडन के साथ इन-पर्सन बैठक होगी।

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन 24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वाड समूह की बैठक की मेजबानी करेंगे। व्यक्तिगत मौजूदगी वाले इस पहले क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। इस शिखर सम्मेलन पर पूरी दुनिया की नजरें हैं। इस बीच बैठक से पहले अमेरिका ने अमेरिका ने कहा है कि शुक्रवार को पीएम मोदी के साथ राष्‍ट्रपति बाइडन की पहली इन-पर्सन बैठक होगी। इसमें आतंकवाद की चुनौती से लड़ने के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है।

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक बाइडन प्रशासन के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को पीएम मोदी की राष्‍ट्रपति बाइडन के साथ होने वाली पहली इन-पर्सन बैठक भारत के साथ हमारी साझेदारी, स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बनाए रखने के लिए एक साथ काम करने के मुद्दे पर चर्चा करने का एक मौका होगी। अधिकारी के मुताबिक इस द्विपक्षीय वार्ता में पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति बाइडन को आतंकवाद के खतरे और अफगानिस्तान में मौजूदा हालात पर भी बात करने का मौका मिलेगा।

अधिकारी ने बताया कि द्विपक्षीय वार्ता में इस मसले पर भी चर्चा हो सकती है कि आतंकवाद से लड़ने के लिए भारत और अमेरिका कैसे एक साथ काम कर सकते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि अमेरिका और भारत के बीच संबंध सरकार से सरकार के बीच द्व‍िपक्षीय रिश्‍तों से भी ज्यादा गहरे हैं। असल में यह दो लोगों के बीच का रिश्ता है। इसमें कुछ घोषणाएं कोरोना महामारी पर भी होंगी। साल के अंत तक क्वाड देशों के माध्यम से एक अरब टीके बनाने की प्रतिबद्धता थी।

इससे पहले राष्ट्रपति के कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए व्हाइट हाउस की ओर से भी बताया गया कि जो बाइडन 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। बाइडन जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि इस बैठक के जरिए चीन और पाकिस्‍तान की जुगलबंदी को भी करारा जवाब मिलेगा। विस्‍तृत जानकारी के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट- चीन को कड़ा संदेश दे सकते हैं क्वाड के सदस्य 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.