जलवायु परिवर्तन पर समिट में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, यह होगा अगला एजेंडा

टेक्‍सास, एजेंसियां। ह्यूस्‍टन शहर में आयोजित 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्‍यूयॉर्क पहुंच गए। प्रधानमंत्री मोदी वहां जलवायु परिवर्तन के मसले पर आयोजित संयुक्‍त राष्ट्र महासभा के 74वें सम्‍मेलन में भाग लेंगे। वह संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस समेत अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों के अलावा, महासभा के बाहर प्रवासी भारतीय लोगों से मुलाकात करेंगे। इससे पहले वह स‍ितंबर 2014 में महासभा की बैठक में शामिल हुए थे। 

Houston, USA: Prime Minister Narendra Modi emplanes for New York. PM Modi will attend the United Nations Secretary-General's summit on climate change. pic.twitter.com/JNW2gTL5Xa

अमेरिका में पीएम मोदी के कार्यक्रम 

23 सितंबर: प्रधानमंत्री मोदी न्‍यूयॉर्क में यूएन क्लाइमेट चेंज समिट में भाषण देंगे। इसके बाद यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज पर भी यूएन में उनका संबोधन होगा। यही नहीं आतंकवाद के मसले पर वह कई राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक भी करेंगे। 

24 सितंबर: संयुक्त राष्ट्र महासचिव की ओर से दिए गए लंच कार्यक्रम में वह शामिल होंगे। साथ ही वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ द्वीपक्षीय बैठक भी करेंगे। यही नहीं वह भारत-प्रशांत क्षेत्र के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। महात्मा गांधी जयंती से संबंधित एक कार्यक्रम में भी वह शामिल होंगे। साथ ही ग्लोबल गोलकीपर गोल अवार्ड रिसीव करेंगे। 

पीएम मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र में नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 50 किलोवाट की क्षमता वाले गांधी सोलर पार्क’ का उद्घाटन करेंगे। भारत ने इसके लिए 10 लाख डॉलर की आर्थिक मदद दी है। इसके तहत यूएन मुख्यालय की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

25 सितंबर: ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में पीएम मोदी का संबोधन होगा। वह अमेरिका की 40 कंपनियों के सीईओ के साथ राउंडटेबल बैठक में भी हिस्‍सा लेंगे। उनका 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन होगा। 

महासभा में भाषण का यह होगा एजेंडा 

महासभा में अपने भाषण के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी कश्मीर मुद्दे के अलावा रोजगार, नौकरी, सुरक्षा, ऊर्जा और आतंकवाद जैसे कई मुद्दों को उठाएंगे। वहीं पाकिस्‍तान का सिंगल एजेंडा कश्‍मीर होगा। यह दूसरी बार होगा जब वह संयुक्‍त राष्ट्र महासभा के सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। इससे पहले वह स‍ितंबर 2014 में महासभा की बैठक में शामिल हुए थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.