कमला को अश्‍वेत महिला कहने पर ट्रंप ने जताया विरोध, राष्‍ट्रपति चुनाव से पूर्व श्‍वेत और अश्‍वेत की राजनीति

उन्‍होंने कहा कि ऑनलाइन उन्‍हें एक अश्‍वेत उम्‍मीदवार के रूप में प्रोजेक्‍ट किया जा रहा है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि यह डेमोक्रेट्स का सियासी हथकंडा है। यह सब झूठ है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 02:37 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 02:51 PM (IST)
कमला को अश्‍वेत महिला कहने पर ट्रंप ने जताया विरोध, राष्‍ट्रपति चुनाव से पूर्व श्‍वेत और अश्‍वेत की राजनीति
कमला को अश्‍वेत महिला कहने पर ट्रंप ने जताया विरोध, राष्‍ट्रपति चुनाव से पूर्व श्‍वेत और अश्‍वेत की राजनीति

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में भले ही अभी कुछ महीने शेष हैं, लेकिन यहां सत्‍ता पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर शुरू हो चुका है। डेमोक्रेटिक पार्टी की उप राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार कमला हैरिस के नाम की घोषणा होते ही अमेरिका में श्‍वेत और अश्‍वेत की राजनीति शुरू हो गई है। इस क्रम में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कमला हैरिस के बारे में एक गलत सूचना का प्रसारण किया जा रहा है। ट्रंप ने कहा कि सोशल मीडिया पर एक गंभीर अफवाह फैलाई जा रही है।

राजनीतिक फायदे के लिए अश्‍वेत होने का दावा

उन्‍होंने कहा कि ऑनलाइन उन्‍हें एक अश्‍वेत उम्‍मीदवार के रूप में प्रोजेक्‍ट किया जा रहा है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि यह डेमोक्रेट्स का सियासी हथकंडा है। यह सब झूठ है। ट्रंप ने जोर देकर कहा कि कमला अपने राजनीतिक फायदे के लिए अश्‍वेत होने का दावा कर रही हैं। ट्रंप ने कहा कि सोशल मीडिया पर एक गंभीर अफवाह फैलाई जा रही है। हालांकि, राष्‍ट्रपति ट्रंप के बयान पर अभी तक डेमोक्रेटिक पार्टी का कोई बयान नहीं आया है। 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने के लिए यह योग्‍यता नहीं

व्‍हाइट हाउस में संवाददाताओं से बात करते हुए राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि कमला एक अश्‍वेत महिला हैं, यह एक अफवाह है। उन्‍होंने कहा कि हमने यह भी सुना है कि कमला का जन्‍म अमेरिका में हुआ है और वह अमेरिका मूल की हैं। उनके माता-पिता अप्रवासी थे। उन्‍होंने एक बार फ‍िर दोहराया कि ऑनलाइन अफवाह फैलाया जा रहा है। यह सब झूठ है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने के लिए यह योग्‍यता नहीं है।

कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया 

बता दें कि मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। बिडेन ने मंगलवार को ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि कमला हैरिस को उन्होंने अपना उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है। बिडेन ने उन्हें बहादुर योद्धा और अमेरिका के सबसे बेहतरीन नौकरशाहों में से एक करार दिया है।

कमला हैरिस का भारत से नाता

भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस की मां तमिलनाडु की थीं। कैंसर शोधकर्ता श्यामल गोपालन उनकी मां थीं और उनके पिता डोनाल्ड हैरिस, अफ्रीकी जमैकन हैं। दोनों अमेरिका पढ़ने के लिए आए थे और उसके बाद यहां बस गए। हालांकि,  बाद में माता-पिता का तलाक हो गया था।  कमला ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की, जो कि एक अश्वेत कॉलेज और यूनिवर्सिटी की हैसियत से पहचानी जाती है। हार्वर्ड के बाद कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से उन्‍होंने कानून की पढ़ाई पूरी की।  कानून की शिक्षा पूरी करने के बाद वह राजनीति में आईं और कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनीं। कमला इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी-अमेरिकी थीं। वह दो बार अटॉर्नी जनरल के पद पर रहीं। वर्ष 2017 में सांसद बनीं। कमला दूसरी अश्वेत महिला हैं, जो सांसद बनीं। इसके पूर्व लुइसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल ने 2015 के चुनाव में मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ा था। 

chat bot
आपका साथी