सूखे से त्रस्त कैलिफोर्निया में शक्तिशाली तूफान ने डराया, भारी बारिश की चेतावनी जारी

उत्‍तरी और दक्षिणी कैलिफोर्निया में क्‍लाइमेट चेंज के कारण सबसे बड़ा सूखा पड़ा है। अब देखा जाए तो ऐसा लग रहा है जैसे तूफान ने सूखे के निशान ही मिटा दिए हो। नेशनल वेदर सर्विस के सैक्रामेंटो कार्यालय ने यहां ऐतिहासिक वर्षा होने की चेतावनी जारी की है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:36 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:09 AM (IST)
सूखे से त्रस्त कैलिफोर्निया में शक्तिशाली तूफान ने डराया, भारी बारिश की चेतावनी जारी
सूखे से त्रस्त कैलिफोर्निया में शक्तिशाली तूफान ने डराया, भारी बारिश की चेतावनी जारी

सैन फ्रांसिस्को, एपी। अमेरिकी राज्‍य कैलिफोर्निया में अब शक्तिशाली तूफान ने सबको डरा दिया है। कैलिफोर्निया इस समय इतिहास के सबसे बड़े सूखे का सामना कर रहा था। उत्‍तरी और दक्षिणी कैलिफोर्निया में क्‍लाइमेट चेंज के कारण सबसे बड़ा सूखा पड़ा है। हालांकि, अब शक्तिशाली तूफान ने यहां की तस्वीर ही बदल दी। राज्य के उत्तरी भाग में हाल ही में लगी आग की वजह से जहां हाईवे पर यातायात ठप हो गया, वहीं संबंधित इलाकों को खाली करने का आदेश जारी करना पड़ा।

पर्वतीय क्षेत्र से शुरू हुई आग ने समुद्री तट को जोड़ने वाले प्रमुख हवाई यूएस-101 को बंद करने के लिए मजबूर कर दिया। हवा की गति तेज होने के कारण आग घनी झाडि़यों में बहुत तेजी से फैली। कुछ इलाकों में हवा की गति 113 किलोमीटर प्रति घंटे तक दर्ज हुई। हालांकि, अब देखा जाए तो ऐसा लग रहा है जैसे तूफान ने सूखे के निशान ही मिटा दिए हो। नेशनल वेदर सर्विस के सैक्रामेंटो कार्यालय ने यहां ऐतिहासिक वर्षा होने की चेतावनी जारी की है।

वहीं, सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में बाढ़, बर्कले में सड़कों को बंद करने, ओकलैंड के बे ब्रिज टोल प्लाजा और नापा और सोनोमा काउंटी में बहने वाली नदियों में बाढ़ की सूचना मिली है। बिजली के खंभे गिर गए और उत्तरी खाड़ी में हजारों लोग बिजली के बिना रह रहे हैं।

मौसम की जानकारी देने वाली संस्था ने कहा कि रविवार सुबह तक, सैन फ्रांसिस्को के उत्तर में माउंट तमालपाइस ने पिछले 12 घंटों के दौरान आधा फुट (15 सेंटीमीटर) बारिश दर्ज की थी।

उत्तर में लगभग 150 मील (241 किलोमीटर) की दूरी पर, कैलिफोर्निया हाईवे के एक हिस्से को बंद कर दिया। यहां बड़े पैमाने पर कई भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं। ओरोविले में राजमार्ग गश्ती कार्यालय ने रविवार को ट्वीट किया, 'आज सुबह हम पहले ही वाहनों के भिड़ने, कई पेड़ गिरने को देख चुके हैं, जो बाढ़ के कारण संभावित है।' उन्होंने चेतावनी दी कि यदि आप आज घर पर रह सकते हैं और सड़कों से दूर रह सकते हैं, तो कृपया ऐसा ही करें। यदि आप सड़कों पर हैं, तो कृपया अत्यधिक सावधानी बरतें। राज्य के परिवहन विभाग ने कहा कि कैलिफोर्निया के कोलुसा और योलो काउंटियों में, राज्य के राजमार्ग 16 और 20 काफी दूरी तक बंद हैं।

chat bot
आपका साथी