Mail Voting in US: अमेरिकी डाक सेवा ने खड़े किए हाथ, कहा- लाखों लोग मताधिकार से होंगे वंचित

अमेरिकी डाक सेवा ने चेतावनी दी है कि वह नवंबर में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए मेल द्वारा डाले गए सभी मतपत्रों की गणना की गारंटी नहीं दे सकता है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 09:17 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 09:17 AM (IST)
Mail Voting in US: अमेरिकी डाक सेवा ने खड़े किए हाथ, कहा- लाखों लोग मताधिकार से होंगे वंचित
Mail Voting in US: अमेरिकी डाक सेवा ने खड़े किए हाथ, कहा- लाखों लोग मताधिकार से होंगे वंचित

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी डाक सेवा ने राज्यों को चेतावनी दी है कि वह नवंबर में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए मेल द्वारा डाले गए सभी मतपत्रों की गणना की गारंटी नहीं दे सकता है। यह भी कहा गया है कि इससे इस बात की संभावना प्रबल हो जाती है कि लाखों मतदाता अपने मताधिकार से वंचित हो जाएंगे। डेमोक्रेट्स और कांग्रेस को लिखे पत्र में पोस्टमास्टर जनरल लुइस डेजॉय ने कहा है कि राज्‍यों को भेजे गए चेतावनी पत्र में इस बात की संभावना व्‍यक्‍त की गई है कि मेल इन बैलेट में कई अमेरिकी नागरिक अपने मतों से वंचित रह जाएंगे। उनके मतों की गणना नहीं हो सकेगी। लुइस ने कहा कि यह सब जानबूझ कर नहीं किया जाएगा। 

ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने लिखा पत्र 

इस बीच ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि पोस्‍ट ऑफ‍िस को निर्वाचित अधिकारियों और मतदाताओं से इस पर वास्तविक रूप से विचार को कहा जाए। आखिर यह मेल कैसे काम करता है और हमारे वितरण मानकों के प्रति कैसे सचेत रहें, ताकि मतदाताओं को मेल के माध्यम से मतपत्र डालने के लिए पर्याप्त समय प्रदान किया जा सके। 

विरोध के बावजूद ट्रंप ने मेल से किया मतदान 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में डोनाल्‍ड ट्रंप ने मेल इन वोटिंग की प्रक्रिया पर तमाम संदेह तब उठाए हैं , जब उनका कांटे का मुकाबला डेमोक्रेट्स उम्‍मीदवार जो बिडेन से है। हालांकि, ट्रंप ने मेल के जरिए ही अपना वोट डाला है, लेकिन उन्‍होंने इस प्रक्रिया को व्‍यापक रूप से लागू करने के प्रयास का विरोध किया है। विरोध के पीछे राष्‍ट्रपति ट्रंप का तर्क हैं कि इससे मतदान में धोखाधड़ी बढ़ेगी। इसके अलावा चुनाव प्रक्रिया में अतिरिक्‍त खर्च होगा।   

 
chat bot
आपका साथी