अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय समुदाय ने किया गर्मजोशी से स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों के लिए अमेरिका में रहेंगे। इस दौरान वे क्वाड समिट कोरोना ग्लोबल समिट में हिस्सा लेंगे। 26 सितंबर को वे वापस भारत लौट जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए अमेरिका के शीर्ष नेताओं व भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने की।

Monika MinalThu, 23 Sep 2021 03:46 AM (IST)
अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, क्वाड समिट में होंगे शामिल; UNGA को करेंगे संबोधित

वाशिंगटन, एजेंसी। बारिश की हल्की फुहारों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान वाशिंगटन के एयरपोर्ट पर उतरा। वहां उनके स्वागत के लिए अमेरिका के शीर्ष नेताओं के अलावा भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री के आने का इंतजार पहले से ही हो रहा था। इस क्रम में ज्वाइंट बेस एंड्रयूज के बाहर भारत का तिरंगा हाथ में लिए लोगों की भीड़  हल्की बारिश के बीच प्रधानमंत्री मोदी के वाशिंगटन डीसी पहुंचने से पहले  बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके वाशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय के लोगों द्वारा उनका गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए आभार व्यक्त किया।

एयरबेस के बाद प्रधानमंत्री को वाशिंगटन के एक होटल में ले जाया गया। वहां भी भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। 

प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस दौरे पर गए प्रतिनिधिमंडल में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला भी हैं। वहां पहुंचने के बाद श्रृंगला ने ट्वीट किया, 'नमस्ते USA! यहां पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का अभिवादन अमेरिका में राजदूत तरणजीत सिंह संधू और बाइडन प्रशासन के अधिकारी ब्रायन मैक कियोन ने किया।' प्रधानमंत्री  ने एयरपोर्ट के बाहर मौजूद लोगों से हाथ मिलाया। 2014 में भारत की सत्ता संभालने वाले प्रधानमंत्री मोदी का यह सातवां अमेरिकी दौरा है।

पीएम  नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह 11 बजे अमेरिका के लिए रवाना हो गए और 26 सितंबर को उन्हें वापस भारत लौटना है। प्रधानमंत्री के साथ विदेश मंत्री, एनएसए सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी अमेरिका गए हैं। वहां प्रधानमंत्री मोदी क्वाड समिट, कोविड ग्लोबल समिट में हिस्सा लेंगे।

अमेरिका में  प्रधानमंत्री मोदी पहली महिला उप राष्ट्रपति कमला हैरिस व राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री एपल के सीईओ टिम कुक से भी मिलेंगे। 24 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी। इसके अलावा दोनों के बीच अफगानिस्तान, आतंकवाद, सुरक्षा, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। द्विपक्षीय वार्ता में कट्टरपंथ, उग्रवाद, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकी नेटवर्क को खत्म करने की आवश्यकता पर भी चर्चा की उम्मीद है। इसके अलावा वाशिंगटन में 24 सितंबर को 'क्वाड' सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.