PM Modi US Visit: पीएम मोदी की आज कमला हैरिस से मुलाकात, दिग्गज कंपनियों के CEO संग करेंगे बैठक

PM Modi US Visit पीएम मोदी तीन दिन के अमेरिका के दौरे पर पहुंच गए हैं। इस दौरान पीएम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन उप राष्ट्रपति कमला हैरिस आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन और दिग्गज कंपनियों के चुनिंदा प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:36 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:06 PM (IST)
PM Modi US Visit: पीएम मोदी की आज कमला हैरिस से मुलाकात, दिग्गज कंपनियों के CEO संग करेंगे बैठक
अमेरिकी दौरे के पहले दिन पीएम मोदी आस्ट्रेलियाई पीएम, कमला हैरिस और ग्लोबल सीईओ से मुलाकात करेंगे।

वाशिंगटन, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री भारतीय समयानुसार सुबह करीब 3.30 बजे वाशिंगटन पहुंचे। अपनी अमेरिकी यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी आस्ट्रेलियाई समकक्ष स्काट मारिसन, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और दिग्गज कंपनियों के चुनिंदा प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे। जिसमें भारत में काफी निवेश करने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी अपने दिन की शुरुआत अमेरिका में दिग्गज कंपनियों के प्रमुखों के साथ बैठक से करेंगे। सीईओ में क्वालकाम, एडोब, ब्लैकस्टोन, जनरल एटामिक्स और फर्स्ट सोलर के प्रमुख शामिल होंगे। यब बैठक भारतीय समय के मुताबिक शाम 7.10 बजे होगी।

इसेक बाद प्रधानमंत्री मोदी का रात 11 बजे का आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन से मिलने का कार्यक्रम है। अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री मारिसन से मुलाकात को लेकर उत्सुक हैं। दोनों नेता विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के दौरान कई मौकों पर मिल चुके हैं। प्रधानमंत्री मारिसन ने हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी को फोन कर चीन से मुकाबले के लिए बनाए गए एयूकेयूएस गठबंधन के बारे में जानकारी दी थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में पीएम मोदी की मेजबानी करेंगे। 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में बाइडन के पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होने जा रही है। इसके बाद वह उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से उनके औपचारिक कार्यालय में मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों पक्षों के हितों से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

Grateful to the Indian community in Washington DC for the warm welcome. Our diaspora is our strength. It is commendable how the Indian diaspora has distinguished itself across the world. pic.twitter.com/6cw2UR2uLH— Narendra Modi (@narendramodi) September 22, 2021

क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेने के लिए अमेरिका रवाना होने से पहले, प्रधानमंत्री ने बुधवार को कहा कि उनकी यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के साथ रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का एक अवसर होगा।

chat bot
आपका साथी