प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस व क्वाड नेताओं को दिया अनोखा उपहार, काशी से है कनेक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और क्वाड नेताओं को अनोखा उपहार दिया। इनका कनेक्शन काशी से है। पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति को उनके दादा पीवी गोपालन के लकड़ी की फ्रेम में सजाए गए पुराने नोटिफिकेशन भेंट किया। हैरिस को गुलाबी मीनाकारी शतरंज का सेट भी भेंट किया।

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:10 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:11 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस व क्वाड नेताओं को दिया अनोखा उपहार, काशी से है कनेक्शन
प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस व क्वाड नेताओं को दिया अनोखा उपहार। (फोटो-एएनआइ)

वाशिंगटन, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और क्वाड नेताओं को अनोखा उपहार दिया। इनका कनेक्शन काशी से है। पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति को उनके दादा पीवी गोपालन के लकड़ी की फ्रेम में सजाए गए पुराने नोटिफिकेशन भेंट किया। बता दें कि पीवी गोपालन एक वरिष्ठ और सम्मानित सरकारी अधिकारी थे, जिन्होंने विभिन्न पदों पर कार्य किया। पीएम मोदी ने हैरिस को गुलाबी मीनाकारी शतरंज का सेट भी भेंट किया।

बता दें कि गुलाबी मीनाकारी का शिल्प काशी से जुड़ा हुआ है, जो दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है। यह पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है। इस विशेष शतरंज सेट को बेहद खूबसूरत तरीके से हाथ से बनाया गया है। इसके चमकीले रंग काशी की जीवंतता को दर्शाते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मारिसन को एक चांदी का गुलाबी मीनाकारी जहाज उपहार में दिया। यह जहाज भी हैंडक्राफ्टेड है, जो काशी की गतिशीलता को दर्शाता है।

जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा को प्रधानमंत्री मोदी ने एक चंदन की बुद्ध प्रतिमा भेंट की। भारत और जापान को एक साथ लाने में बौद्ध धर्म बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। भगवान बुद्ध के विचार जापान में दूर-दूर तक गूंजते हैं। बता दें पीएम मोदी क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेने और संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करने के लिए तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं। वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ पहली बार आमने-सामने की द्विपक्षिय बैठक करेंगे। 

क्वाड चार देशों का संगठन है। चीन की आक्रमकता के मद्देनजर भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया ने मिलकर क्वाड्रीलैटरल सिक्योरिटी डायलाग यानी क्वाड(QUAD) का गठन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ अपनी बैठक में भारत और अमेरिका को 'स्वाभाविक साझेदार' बताया। इस दौरान उन्होंने भारत-अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और साझा हित के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक की, भारत आने का दिया न्‍यौता, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

chat bot
आपका साथी