निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को माइक पेंस ने दी शुभकामनाएं, किया सहयोग का वादा

20 जनवरी को निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का इनॉगरेशन सेरेमनी है जिसमें शामिल होने से डोनाल्ड ट्रंप ने इनकार कर दिया है लेकिन माइक पेंस की ओर से सहयोग के वादे के साथ ही शुभकामनाएं दी गई हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:36 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 09:36 AM (IST)
निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को माइक पेंस ने दी शुभकामनाएं, किया सहयोग का वादा
निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को माइक पेेंस ने दी शुभकामनाएं

 वाशिंगटन, प्रेट्र। इन दिनों राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विपरीत उपराष्ट्रपति माइक पेंस (US Vice President Mike Pence) का रवैया है। उन्होंने  नव निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ( Kamala Harris) को शुभकामनाएं दी और सत्ता हस्तांतरण में अपना पूरा सहयोग देने का वादा किया।   

न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार, उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने शुक्रवार को निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को टेलीफोन कर शुभकामनाएं दी। पिछले साल अक्टूबर में वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद  56 वर्षीय कमला हैरिस और 61 वर्षीय माइक पेंस के बीच टेलीफोन पर यह पहली वार्ता है।  वहीं तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद से भी दोनों नेताओं के बीच पहली बार सीधे तौर पर बातचीत हुई है।

यूएस कैपिटल में 6 जनवरी को इलेक्टोरल कॉलेज की वोटों की गिनती के दौरान हंगामे की उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने निंदा की और इसे लोकतंत्र पर हमला बताया। पेंस ने इसे अमेरिकी इतिहास का काला दिन बताया। जिसपर ट्रंप ने पेंस के रुख पर आपत्ति जताते हुए पक्षपाती बताया था। इनॉगरेशन के पहले ट्रंप व्हाइट हाउस ( White House) से निकल कर फ्लोरिडा के मार-ए-लागो (Mar-a-Lago) रिसॉर्ट जाएंगे। 

राष्ट्रपति तथा नव-निर्वाचित राष्ट्रपति के बीच पारंपरिक रूप से होने वाली मुलाकात इस बार नहीं हो पाई है। ऐसा ही उपराष्ट्रपति और नव-निर्वाचित उपराष्ट्रपति के मामले में भी हुआ है। ट्रंप ने छह जनवरी को घोषणा की थी कि वह बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत नहीं करेंगे।  ट्रंप अभी तक बाइडन के सामने मिली चुनावी हार को स्वीकार करने से इनकार करते रहे हैं। हालांकि उन्होंने वादा किया है कि सत्ता का शांतिपूर्ण तरीके से हस्तांतरण किया जाएगा।

 पिछले सप्ताह यूएस कैपिटल पर उनके समर्थकों द्वारा हिंसक घटना को अंजाम देने को लेकर बुधवार को उनपर अभियोग चलाया गया। अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और कमला हैरिस का शपथ ग्रहण समारोह 20 जनवरी को है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है वहीं  इस बार के शपथ ग्रहण समारोह यानि इनॉगरेशन सेरेमनी में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कई पाबंदियां लगाई गई हैं। 

chat bot
आपका साथी