top menutop menutop menu

दुनिया में एक दिन में संक्रमण के रिकॉर्ड मामले, कर्फ्यू हटाने के बाद सऊदी अरब और यूएई में बढ़े मामले

दुनिया में एक दिन में संक्रमण के रिकॉर्ड मामले, कर्फ्यू हटाने के बाद सऊदी अरब और यूएई में बढ़े मामले
Publish Date:Sun, 05 Jul 2020 10:06 PM (IST) Author: Krishna Bihari Singh

वाशिंगटन, एजेंसियां। पिछले चौबीस घंटों के दौरान संक्रमण के 2,12,326 नए मामले सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक ऐसा पहली बार है जब इतनी अधिक संख्या संक्रमित मरीजों का पता चला है। उधर, अमेरिका में पिछले चार दिनों के बाद पहली बार संक्रमण के मामलों की संख्या पचास हजार से नीचे यानी 45,300 रही है। हालांकि विशेषज्ञों ने चार जुलाई के स्वतंत्रता दिवस के जश्न को लेकर चेतावनी जारी की है। देश के फ्लोरिडा और टेक्सास ऐसे दो प्रांत हैं, जो महामारी के हॉटस्पॉट बनते दिख रहे हैं। दोनों ही प्रांतों से संयुक्त रूप से 20 हजार मामले सामने आए हैं। लगातार छठे दिन टेक्सास के अस्पताल में रिकॉर्ड संख्या में मरीज भर्ती हुए हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले आतिशबाजी कार्यक्रमों को कई प्रांतों के गवर्नर और शहरों के स्थानीय प्रशासन ने निरस्त कर दिया है।

कर्फ्यू हटाने के बाद सऊदी अरब और यूएई में बढ़े मामले

सऊदी अरब में कोरोना संक्रमण के मामले दो लाख से ज्यादा हो गए हैं। जबकि पड़ोसी संयुक्त अरब अमीरात में इसकी संख्या पचास हजार के आंकड़े को पार कर गई है। दोनों ही खाड़ी देशों में कफ्र्यू हटाए जाने के बाद संक्रमण के मामले बढ़े हैं। दूसरे भी खाड़ी देशों ने प्रतिबंधों में ढील दी थी हालांकि कुवैत ने आंशिक कफ्र्यू अभी भी लगा रखा है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री मिलिट्री अस्पताल में भर्ती

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी कोरोना के इलाज के लिए रावलपिंडी के कंबाइंड मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती हुए हैं। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिझियान ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। बता दें कि एक दिन पहले कुरैशी ने स्वयं के कोरोना पॉजिटिव होने की घोषणा की थी। कुरैशी से पहले भी पाकिस्तान के कई नेता कोरोना पॉजिटिव आए हैं। हाल ही में पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज की प्रवक्ता मरयम औरंगजेब ने स्वयं के कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी दी थी।

मेक्सिको में तीस हजार से ज्यादा हुई मरने वालों की तादाद

पिछले 24 घंटे के दौरान मेक्सिको में 523 और लोगों की मौत हुई है। इस तरह देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की तादाद 30,366 हो गई है। कोरोना से हताहतों की बात करें तो मेक्सिको फ्रांस को पीछे छोड़ पांचवें नंबर पर पहुंच गया है। संक्रमण के भी लगभग छह हजार नए मामले सामने आए हैं। इस तरह संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 2,51,165 हो गई। संक्रमित मरीजों के मामले में मेक्सिको स्पेन को पीछे छोड़ आठवें नंबर पर पहुंच गया है। उधर, शनिवार को सड़क पर दुकान लगाने वालों ने लॉकडाउन का विरोध करते हुए सड़कों पर आवागमन ठप कर दिया।

ब्राजील में 38 हजार नए मामले

पिछले 24 घंटों के दौरान ब्राजील में संक्रमण के 37,923 नए मामले मिले हैं। इस देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 15,77,004 हो गई है। 1091 लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की कुल तादाद 64,265 हो गई है। संक्रमित मरीजों और कोरोना से जान गंवाने के मामले में ब्राजील अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है।

ईरान में 163 लोगों की मौत

ईरान में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 163 लोगों की मौत हुई है। एक दिन पहले 162 लोगों की मौत हुई थी। ईरान में अब तक कोरोना से 11,571 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। संक्रमित मरीजों की बात करें तो देश में इनकी तादाद 2,40,438 हो गई है। पिछले सप्ताह प्रतिबंधों को हटाए जाने के बाद संक्रमण के मामले बढ़े हैं।

वायरस का असर

इजरायल: पिछले चौबीस घंटे के दौरान 977 नए मामले सामने आए हैं। चार लोगों की मौत भी हुई है।

जर्मनी: संक्रमण के 239 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 1,96,335 हो गई है। दो लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों की कुल संख्या 9,012 हो गई है।

घाना: निकटस्थ व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद राष्ट्रपति नाना अकूफो एड्डो ने स्वयं को सेल्फ क्वारंटीन कर लिया है। हालांकि इस दौरान वह काम करते रहेंगे।

सिंगापुर: संक्रमण के 136 नए मामले सामने आए हैं। अधिकांश मामले यहां डॉर्मिटरी में रहने वाले विदेशी कामगारों से जुड़े हैं।

इंडोनेशिया: पिछले चौबीस घंटों के दौरान 82 लोगों की मौत हुई है। जबकि 1607 लोग संक्रमित हुए हैं।

टोक्यो: संक्रमण के 111 नए मामले सामने आए हैं। यह लगातार चौथा दिन है जब संक्रमण के 100 से अधिक मामले मिले हैं। टोक्यो के गवर्नर ने लोगों से गैर जरूरी यात्रा नहीं करने को कहा है।

रूस: संक्रमण के 6,736 नए मामले सामने आए हैं। पिछले चौबीस घंटों में 134 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 10,161 हो गई है।

चीन: कोरोना के आठ नए मामले सामने आए हैं। एक दिन पहले यह संख्या पांच थी। छह मरीज जहां बाहर से आए हैं वहीं दो मामले बीजिंग से जुड़े हैं।

दक्षिण अफ्रीका: पिछले चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के दस हजार से अधिक मामले मिले हैं। यह पहली बार जब एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में संक्रमित मरीजों का पता चला है। इस तरह देश में मरीजों की कुल संख्या 1,87,977 हो गई है। वहीं अफ्रीकी महाद्वीप की बात करें तो मरीजों की संख्या साढ़े चार लाख हो गई है।

ऑस्ट्रेलिया: विक्टोरिया प्रांत में संक्रमण के 74 नए मामले सामने आए हैं।

दक्षिण कोरिया: लगातार तीसरे दिन 61 नए मामले आए हैं। 43 मामले जहां घरेलू संक्रमण से जुड़े हैं वहीं 18 मरीज विदेश से आए हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.