अमेरिका के सबसे बड़े स्वास्थ्य अधिकारी एंथोनी फासी ने कहा, ओमिक्रोन वैरि‍एंट से देश में पांचवीं लहर का खतरा

अमेरिका के सबसे बड़े स्वास्थ्य अधिकारी एंथोनी फासी ने नए ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते और टीकाकरण में स्थिरिता की वजह से अपने देश में कोरोना महामारी की पांचवीं लहर आने की आशंका जताई है। फासी ने कहा है कि ओमिक्रोन के अधिक संक्रामक होने के संकेत मिले हैं।

Arun Kumar SinghPublish:Mon, 29 Nov 2021 08:17 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:23 PM (IST)
अमेरिका के सबसे बड़े स्वास्थ्य अधिकारी एंथोनी फासी ने कहा, ओमिक्रोन वैरि‍एंट से देश में पांचवीं लहर का खतरा
अमेरिका के सबसे बड़े स्वास्थ्य अधिकारी एंथोनी फासी ने कहा, ओमिक्रोन वैरि‍एंट से देश में पांचवीं लहर का खतरा

 वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका के सबसे बड़े स्वास्थ्य अधिकारी एंथोनी फासी ने नए ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते और टीकाकरण में स्थिरिता की वजह से अपने देश में कोरोना महामारी की पांचवीं लहर आने की आशंका जताई है। फासी ने कहा है कि ओमिक्रोन के अधिक संक्रामक होने के संकेत मिले हैं। हालांकि, उन्होंने रविवार को राष्ट्रपति जो बाइडन को यह बताया था कि ओमिक्रोन पर ठोस जानकारी मिलने में कम से कम दो हफ्ते का वक्त लगेगा। साथ ही यह उम्मीद भी जताई थी कि संक्रमण के गंभीर होने से रोकने में मौजूदा वैक्सीन कुछ हद तक सफल हो सकती हैं। एंथनी फासी ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका नए कोविड वैर‍िएंट को लेकर 'हाई अलर्ट' पर था। कनाडा में नए वैरिएंट के पहले मामलों की पुष्टि के बाद लोगों से टीकाकरण कराने का आग्रह किया है।

ओमिक्रोन से अमेरिका में पांचवीं लहर का खतरा : फासी

वाशिंगटन से मिली आइएएनएस की ही रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के सबसे बड़े स्वास्थ्य अधिकारी एंथोनी फासी ने नए ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते और टीकाकरण में स्थिरिता की वजह से अपने देश में कोरोना महामारी की पांचवीं लहर आने की आशंका जताई है। फासी ने कहा है कि ओमिक्रोन के अधिक संक्रामक होने के संकेत मिले हैं। हालांकि, उन्होंने रविवार को राष्ट्रपति जो बाइडन को यह बताया था कि ओमिक्रोन पर ठोस जानकारी मिलने में कम से कम दो हफ्ते का वक्त लगेगा। साथ ही यह उम्मीद भी जताई थी कि संक्रमण के गंभीर होने से रोकने में मौजूदा वैक्सीन कुछ हद तक सफल हो सकती हैं।

स्थिति खतरनाक और अनिश्चित : टेड्रोस

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अढानम घेब्रेयेसस ने कहा कि ओमिक्रोन का सामने आना दर्शाता है कि स्थिति कितनी खतरनाक और अनिश्चय बनी हुई है। इस वैरिएंट ने वैश्विक स्तर पर महामारी को लेकर एक समझौते की आवश्यकता को भी रेखांकित किया है। उन्होंने इस मुद्दे पर बातचीत करने के लिए सदस्य देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक बुलाने की भी बात कही। टेड्रोस ने कहा कि हमारी मौजूदा प्रणाली देशों को संभावित खतरे से दूसरे को अलर्ट करने से हतोत्साहित करती है। नए समझौते इन सभी मुद्दों को शामिल किया जा सकता है।