अमेरिका में बढ़ा ओमिक्रोन वैरिएंट का खतरा, न्‍यूयार्क में बढ़ रहे मरीज, सरकार की भी चिंता बढ़ी

अमेरिका में नए वैरिएंट का खतरा बढ़ गया है। शनिवार को न्यूयार्क में कोविड-19 के ओमिक्रोन वैरिएंट से जुड़े तीन और मामले सामने आए हैं इसके साथ ही राज्य में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है।

By Ashisha RajputEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 11:49 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 01:19 PM (IST)
अमेरिका में बढ़ा ओमिक्रोन वैरिएंट का खतरा, न्‍यूयार्क में बढ़ रहे मरीज, सरकार की भी चिंता बढ़ी
अमेरिका में बढ़ा ओमिक्रोन का खतरा, नए वैरिएंट के आठ मामले आए सामने

वाशिंगटन, एपी। कोरोना वायरस के नए ओमिक्रोन वैरिएंट ने दुनिया में तेजी से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। अमेरिका में नए वैरिएंट का खतरा बढ़ गया है। शनिवार को न्‍यूयार्क में कोविड-19 के ओमिक्रोन वैरिएंट से जुड़े तीन नए मामले सामने आए हैं। बता दें कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट न्‍यूयार्क में तेजी से फैल रहा है। एक अखबार में राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त मैरी बैसेट के हवाले से लिखा है कि ओमिक्रॉन संस्करण यहां आ गया है, और जैसा कि अनुमान है कि हम इसके सामुदायिक प्रसार की शुरुआत देख रहे हैं।' यकीनन तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 के नए वैरिएंट के मामले चिंता का विषय है।

अधिकारियों ने की पुष्टि

देश के अलग-अलग राज्यों से कोविड-19 के नए वैरिएंट के मामलों की संख्या बढ़ रही है। पहले न्यू जर्सी, पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया‌और मैरीलैंड के अधिकारियों ने अपने यहां पर इस वैरिएंट के मिलने की पुष्टि की थी। इसके बाद नेब्रास्का, मिनेसोटा, कैलिफोर्निया, हवाई, कोलोराडो और यूटा में भी नए ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले सामने आए हैं। न्‍यूयार्क शहर में ही इसके करीब सात मामले सामने आए हैं। आपको बता दें कि इससे पहले भी कोरोना वायरस का प्रकोप न्‍यूयार्क में बरस चुका है और यह दूसरी बार है जब नए वैरिएंट का खतरा न्‍यूयार्क से ही शुरू हो रहा है।

तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले

न्‍यूयार्क में पहले से ही कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामलों का सामने आना राज्य को बड़े संकट में डाल सकता है। पिछले 30 दिनों में राज्य भर में कोविड-19 के परीक्षण की संख्या दुगनी हो गई है, जिसमें डेल्टा वैरिएंट के ढेर सारे मामले दर्ज किए गए हैं।

कहां से और कैसे आए ओमिक्रोन के मामले

गवर्नर कैथी होचुल ने हाल के दिनों में स्वास्थ्य विभाग को अस्पतालों में गैर-जरूरी, गैर-अत्यावश्यक प्रक्रियाओं को सीमित करने के लिए कहा है।‌ होचुल ने बताया कि नए वैरिएंट के ज्ञात मामलों में से मिनेसोटा का एक व्यक्ति शामिल था जो नवंबर में न्‍यूयार्क शहर में तीन दिवसीय एनीमे उत्सव में भाग लेने वाले 50 हजार लोगों में शामिल था। वहीं एक महिला जो दक्षिण अफ्रीका से यात्रा कर कर आई थी। अधिकारियों ने कहा कि मैरीलैंड के ओमिक्रान संस्करण के पहले तीन मामले बाल्टीमोर महानगरीय क्षेत्र में पाए गए और इसमें एक ही घर के दो लोग शामिल हैं। इन सभी में सबसे चौंकाने वाला मामला उस व्‍यक्ति का है जिसको वैक्‍सीन की दोनों खुराक मिल चुकी हैं और उसकी कोई ट्रैवल हिस्‍ट्री भी नहीं है। 

chat bot
आपका साथी