ओमीक्रोन वैरिएंट से दुनिया में हड़कंप, माडर्ना ने कहा- बूस्टर डोज पर कर रहे शोध

अमेरिकी दवा कंपनी माडर्ना ने कहा है कि वह कोरोना वायरस में ओमीक्रोन वैरिएंट जैसे बदलाव की आशंका में पहले से ही दो बूस्टर टीकों पर अध्ययन कर रही है। फाइजर-बायोएनटेक ने 100 दिन में ओमीक्रोन के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने का वादा किया है।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 11:36 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 11:36 PM (IST)
ओमीक्रोन वैरिएंट से दुनिया में हड़कंप, माडर्ना ने कहा-  बूस्टर डोज पर कर रहे शोध
ओमीक्रोन जैसे वैरिएंट के लिए दो बूस्टर टीके पर काम कर रही है माडर्ना।

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी दवा कंपनी माडर्ना ने कहा है कि वह कोरोना वायरस में ओमीक्रोन वैरिएंट जैसे बदलाव की आशंका में पहले से ही दो बूस्टर टीकों पर अध्ययन कर रही है। समाचार एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक माडर्ना ने शुक्रवार को ही कहा था कि वह दो बूस्टर डोज पर शोध कर रही है। इसका परीक्षण ओमीक्रोन वैरिएंट के समान बदलाव को लेकर किया जा रहा है।

100 दिन में ओमीक्रोन के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने का वादा

स्पुतनिक ने अमेरिकी दवा कंपनी को उद्धृत करने हुए कहा है, 'माडर्ना क्लीनिक में दो बूस्टर टीके पर पहले से ही अध्ययन कर रही है जिन्हें ओमीक्रोन वैरिएंट जैसे बदलाव से निपटने को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।' दूसरी अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और उसकी जर्मन सहयोगी बायोएनटेक ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि उन्हें यह भरोसा नहीं है कि उनकी वैक्सीन ओमीक्रोन के खिलाफ प्रभावी होगी या नहीं। हालांकि, कंपनी ने यह भी वादा किया है कि वह 100 दिन में इस नए वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन विकसित कर देगी।

पहले ही अपनी वैक्सीन में बदलाव पर काम करना शुरू कर दिया था

स्पुतनिक के मुताबिक दोनों कंपनियों ने दो हफ्ते में ओमीक्रोन को लेकर और अधिक डाटा मिलने की उम्मीद जताई है। इनका यह भी कहना है कि पहले के मुकाबले यह नया वैरिएंट बहुत भिन्न है। बयान में कहा गया है कि नए वैरिएंट से मुकाबला करने के लिए पहले ही उन लोगों ने अपनी वैक्सीन में बदलाव पर काम करना शुरू कर दिया था। मौजूदा समय में वह छह हफ्ते के भीतर अपनी वैक्सीन में बदलाव कर सकती हैं और 100 दिन में इसका पहला बैच तैयार करने में भी सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें : 

कोरोना के नए वैरिएंट 'ओमीक्रोन' से क्या बचा पाएगी वैक्सीन, जानें फाइजर और बायोएनटेक ने क्या कहा

कोरोना के नए वैरिएंट से दहशत में दुनिया

chat bot
आपका साथी