न्यूयॉर्क में रेस्तरां, जिम में प्रवेश के लिए कोविड-19 टीकाकरण अनिवार्य, संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए फ्रांस की तर्ज पर लिया गया फैसला

न्यूयॉर्क में रेस्तरां जिम और अन्य इनडोर व्यवसायों में प्रवेश के लिए टीकाकरण को अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार के इस कदम के बाद न्यूयॉर्क अमेरिका का पहला शहर होगा जहां सार्वजनिक स्थानों पर आने-जाने के लिए टीकाकरण जरूरी किया गया है।

Amit KumarTue, 03 Aug 2021 10:49 PM (IST)
Nyc require proof vaccination indoor activities mayor

न्यूयॉर्क, रॉयटर्स: अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के कारण नए प्रतिबंध लागू किए जा रहे हैं। बीते दिनों वाशिंगटन में मास्क को अनिवार्य करने के बाद अब न्यूयॉर्क में रेस्तरां, जिम और अन्य इनडोर व्यवसायों में प्रवेश के लिए टीकाकरण को अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार के इस कदम के बाद न्यूयॉर्क, अमेरिका का पहला शहर होगा जहां सार्वजनिक स्थानों पर आने-जाने के लिए टीकाकरण जरूरी किया गया है।

अमेरिका द्वारा यह प्रतिबंध देश के सबसे अधिक आबादी वाले शहर न्यूयॉर्क में फैले डेल्टा वेरिएंट संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लगाया गया है। आंकड़ों के मुताबिक शहर के करीब 60फीसदी नागरिकों ने कोविड-19 वैक्सीन का कम से कम एक डोज प्राप्त कर लिया है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर गरीब समुदायों के बीच टीकाकरण की दर बहुत ही कम है। बताया जा रहा है कि, फ्रांस की तरज पर न्यूयॉर्क में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

सोमवार को, न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने बार, रेस्तरां और अन्य निजी व्यवसायों के मालिकों से आग्रह किया था कि, वो ग्राहकों को प्रवेश करने से पहले उनके टीकाकरण की स्थिति जरूरत सुनिश्चित कर लें। गौरतलब है कि, अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट पूरे अमेरिका में कहर बरपा रहा है। फ्लोरिडा और लुइसियाना में इस सप्ताह कोरोनोवायरस महामारी के दौरान अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की रिकॉर्ड संख्या दर्ज की है। अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, फ्लोरिडा में मंगलवार तक 11,300 से अधिक रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जो देश के अस्पताल में भर्ती कोविड-19 मरीजों की संख्या का लगभग एक चौथाई हिस्सा है।

वहीं, लुइसियाना भी संक्रमण के सबसे खराब दौर से गुजर रहा है। गवर्नर जॉन बेल एडवर्ड्स, ने लोगों से घर के अंदर भी मास्क पहनने का आग्रह किया है। इसी क्रम में फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने विपरीत रुख अपनाया है। उन्होंने पिछले हफ्ते एक कार्यकारी आदेश जारी करके, स्कूलों में मास्क की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि, बच्चों के माता-पिता को यह निर्णय लेना चाहिए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.