ई-सिगरेट के साथ घातक है सामान्य सिगरेट का सेवन, पढ़ें- शोध में सामने आई बड़ी बात

अमेरिका के मैसाच्यूसेट्स जनरल हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं की ओर से किए गए अध्ययन से जाहिर होता है कि ई-सिगरेट और पारंपरिक सिगरेट दोनों का एक साथ सेवन करने से श्वसन संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। यह निष्कर्ष 20 हजार 882 लोगों के डाटा के विश्लेषण के आधार पर निकाला गया।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:10 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:10 PM (IST)
ई-सिगरेट के साथ घातक है सामान्य सिगरेट का सेवन, पढ़ें- शोध में सामने आई बड़ी बात
ई-सिगरेट के साथ घातक है सामान्य सिगरेट का सेवन, पढ़ें- शोध में सामने आई बड़ी बात

वाशिंगटन, एएनआइ। ई-सिगरेट के साथ सामान्य सिगरेट का सेवन करने वाले लोग संभल जाएं। ऐसा करना घातक हो सकता है। इससे श्वसन रोग का खतरा पैदा हो सकता है। एक नए अध्ययन में आगाह किया गया है कि इस तरीके के धूमपान से कफ और दम फूलने जैसी सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन में अध्ययन के नतीजों को प्रकाशित किया गया है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कई लोग पारंपरिक सिगरेट को छोड़ने के लिए ई-सिगरेट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ समय बाद वे दोनों का सेवन करने लगते हैं। अमेरिका के मैसाच्यूसेट्स जनरल हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं की ओर से किए गए अध्ययन से जाहिर होता है कि ई-सिगरेट और पारंपरिक सिगरेट दोनों का एक साथ सेवन करने से श्वसन संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

यह निष्कर्ष 20 हजार 882 लोगों के डाटा के विश्लेषण के आधार पर निकाला गया है। इन प्रतिभागियों में से 11.8 फीसद ई-सिगरेट और 17.1 फीसद पारंपरिक सिगरेट का सेवन करने वाले थे। जबकि दोनों तरह की सिगरेट का सेवन करने वाले 19.7 फीसद थे। शोधकर्ताओं के मुताबिक, पारंपरिक सिगरेट के साथ ई-सिगरेट का सेवन करने वाले लोगों में सांस संबंध समस्याओं का खतरा 1.9 गुना ज्यादा पाया गया। जबकि पारंपरिक सिगरेट पीने वालों की तुलना में सिर्फ ई-सिगरेट का इस्तेमाल करने वाले प्रतिभागियों में इन समस्याओं का खतरा 1.24 गुना अधिक पाया गया। मैसाच्यूसेट्स जनरल हॉस्पिटल के शोधकर्ता कृष्णा रेड्डी ने कहा, 'लोगों को धूमपान छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। लोगों को ई-सिगरेट के साथ सामान्य सिगरेट का सेवन करने से बचना चाहिए।' 

-----------------

chat bot
आपका साथी