न्यूजीलैंड ने पारित किया दुनिया का पहला जलवायु प्रकटीकरण कानून

वाणिज्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री डेविड क्लार्क ने कहा न्यूजीलैंड के स्वच्छ हरे और कार्बन-तटस्थ भविष्य में वित्तीय सेवाएं और बाजार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस विधेयक के लिए न्यूजीलैंड में लगभग 200 सबसे बड़े वित्तीय बाजार सहभागियों की आवश्यकता होगी।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:29 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:29 AM (IST)
न्यूजीलैंड ने पारित किया दुनिया का पहला जलवायु प्रकटीकरण कानून
न्यूजीलैंड ने पारित किया दुनिया का पहला जलवायु प्रकटीकरण कानून

वेलिंगटन, आइएएनएस। न्यूजीलैंड (New Zealand) ऐसा कानून पारित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है, जो वित्तीय संगठनों को जलवायु संबंधी जोखिमों और अवसरों की जानकारी देना और उन पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करेगा। वित्तीय क्षेत्र का (जलवायु संबंधी प्रकटीकरण और अन्य मामले) संशोधन विधेयक अब अपनी तीसरी रीडिंग पास कर चुका है।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, एक बार प्रभावी होने के बाद 2050 तक न्यूजीलैंड के कार्बन तटस्थता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान देने की संभावना है। वाणिज्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री डेविड क्लार्क ने कहा, न्यूजीलैंड के स्वच्छ, हरे और कार्बन-तटस्थ भविष्य में वित्तीय सेवाएं और बाजार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस विधेयक के लिए न्यूजीलैंड में लगभग 200 सबसे बड़े वित्तीय बाजार सहभागियों की आवश्यकता होगी। जलवायु परिवर्तन मंत्री जेम्स शा ने कहा कि यह कानून न्यूजीलैंड सरकार द्वारा अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए की जाने वाली कई कार्रवाइयों में से एक है।

उन्होंने आगे कहा कि जोखिम, और अवसरों के बारे में स्पष्ट, तुलनीय और सुसंगत जानकारी का खुलासा करें, जलवायु परिवर्तन उनके व्यवसाय के लिए प्रस्तुत करता है। ऐसा करने से, यह व्यापार निश्चितता को बढ़ावा देगा, उम्मीदें बढ़ाएगा, प्रगति में तेजी लाएगा।

chat bot
आपका साथी