अमेरिका में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस की धूम, न्‍यूयॉर्क के टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर जमा हुए 3 हजार योगी

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर अमेरिका के विभिन्‍न राज्‍यों में कई आयोजन किए गए हैं। न्‍यूयॉक के टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर इस मौके पर करीब तीन हजार लोगों ने एक साथ योग किया। इस मौके पर भारत के काउंसलेट जनरल भी मौजूद रहे।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:05 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:05 AM (IST)
अमेरिका में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस की धूम, न्‍यूयॉर्क के टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर जमा हुए 3 हजार योगी
टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया

न्‍यूयॉर्क (एएनआई)। आज अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस है। इस मौके पर लगातार सातवें वर्ष न्‍यूयॉर्क के टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर रौनक कुछ खास थी। यहां पर इस बार पूरे दिन चलने वाले योगा फेस्टिवल की थी 'Solstice in Times Square 2021, जिसमें करीब 3 हजार योगी अपनी योगा मैट लेकर शामिल हुए। दिन की शुरुआत से ही पूरा टाइम्‍स स्‍क्‍वायर लोगों की भीड़ और योग करने वालों से भर गया। इस मौके पर यहां टाइम्‍स स्‍क्‍वायर अलाइंस से मिलकर न्‍यूयॉक स्थित काउंसलेट जनरल ऑफ इंडिया इसका आयोजन किया था।

इस मौके पर काउंसलेट जनरल रणधीर जायसवाल ऑफ इंडिया ने कहा कि आज हम जैसे टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर योग दिवस को मना रहे हैं इसी तरह से ये दुनिया के सभी देशों में मनाया जा रहा है। योग की शुरुआत भारत में हुई थी लेकिन आज ये पूरी दुनिया की धरोहर है। पूरी दुनिया इसका लाभ उठा रही है। योग हमारे तन मन की शांति और स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा है। ये हमें सही तरह से जीवन जीना सिखाता है। हम सभी को इसे लगातार करना चाहिए। ये न सिर्फ खुद को स्‍वस्‍थ रखने के लिए जरूरी है बल्कि एक शांतिपूर्ण स्‍वभाव और हमारी हरी-भरी धरती के लिए भी ये बेहद जरूरी है।

टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर योग दिवस के मौके पर पहुंची रुचिका लाल ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि उनके लिए टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर प्राणायाम, और मेडिटेशन करना एक गजब का अनुभव था। यहां पर आए हजारों योगियों को देखकर बहुत अच्‍छा लगा और लगा कि ये कभी रुक नहीं सकता है। इस पूरे ही वर्ष विश्‍व में योग को लेकर जो थीम रखी गई है उसका नाम योगा फॉर वेलनेस है। टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर इस मौके पर योग से जुड़ी विभिन्‍न स्‍टॉल भी लगाए गए हैं जहां इस योग और भारत के आदिवासियों द्वारा बनाए गए उत्‍पाद रखे गए हैं। ये लोगों को काफी पसंद भी आ रहे हैं। इनमें प्राकृतिक रूप से बनाए गए उत्‍पाद समेत और दूसरे प्रोडेक्‍ट्स भी शामिल हैं।

टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर पहली बार योग दिवस के मौके पर आए लोगों के लिए ये सब कुछ न भूलने जैसा रहा है। रणधीर जायसवाल ने यहां पर आने वालों को TRIFED के बनाए उत्‍पाद और बैग भी दिए। यहां पर आने वाले एक योगी ने कहा कि उसको टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर आकर योग करना बहुत अच्‍छा लगता है। उन्‍होंने काउंसलेट जनरल द्वारा दिए गए उपहार के लिए उन्‍हें थैंक्‍स कहा। टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर योग का कार्यक्रम सुबह 7:30 से 8:30 बजे तक है। इसके लिए रजिस्‍ट्रेशन भी बहुत जल्‍दी ही पूरा हो गया था। इसको लाइव स्ट्रिमिंग के जरिए देखा भी जा सकता था और किया भी जा सकता था। न्‍यूजर्सी में भी योग दिवस को मनाया गया।

chat bot
आपका साथी