जल्‍द आएगी कोरोना की नई यूनिवर्सल वैक्सीन, हर वैरिएंट पर काम करेगी, टलेगा महामारी का खतरा

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी वैक्‍सीन लगभग तैयार कर ली है। ये कोविड-19 के अलावा कोरोना वायरस फैमिली के सभी वायरस से लड़ने में हमें शक्ति प्रदान करेगी ये सभी वैरिएंट पर असरदार होगी। इस वैक्‍सीन का ट्रायल अभी चूहों पर किया जा रहा है।

By TilakrajEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 03:03 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 03:22 PM (IST)
जल्‍द आएगी कोरोना की नई यूनिवर्सल वैक्सीन, हर वैरिएंट पर काम करेगी, टलेगा महामारी का खतरा
इस वैक्‍सीन पर अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक काम कर रहे हैं

वाशिंगटन, पीटीआइ। कोरोना वायरस के नए-नए वैरिएंट पूरी दुनिया के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। इसलिए वैज्ञानिक इन दिनों ऐसी वैक्‍सीन पर काम कर रहे हैं, जो कोरोना वायरस के हर वैरिएंट से लोगों को सुरक्षित रखेगी। ये वैक्‍सीन अपने अंतिम चरणों से गुजर रही है। एक बार ये वैक्‍सीन तैयार हो जाएगी, तो भविष्‍य में आने वाली ऐसी महामारी से लड़ने के लिए हमारे पास एक शक्तिशाली हथियार होगा।

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी वैक्‍सीन लगभग तैयार कर ली है। ये कोविड-19 के अलावा कोरोना वायरस फैमिली के सभी वायरस से लड़ने में हमें शक्ति प्रदान करेगी ये सभी वैरिएंट पर असरदार होगी। इस वैक्‍सीन का ट्रायल अभी चूहों पर किया जा रहा है। चूहों पर जब इस वैक्सीन का ट्रायल किया गया, तब वैक्सीन ने कई ऐसी एंटीबॉडी डेवलेप की जो कई स्पाइक प्रोटीन का सामना कर सकती हैं. इसमें साउथ अफ्रीका में पाए गए B.1.351 जैसे वैरिएंट भी शामिल रहे। अगर वैज्ञानिक सफल रहते हैं, तो मानवजाति के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं होगी।

इस वैक्‍सीन पर अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक काम कर रहे हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, किसी को पता नहीं है कि कौन-सा वायरस अगली महामारी को पैदा करदे, ऐसे में अभी से ही हर तरह की तैयारी करनी होगी। बताया जा रहा है कि नई वैक्‍सीन कोरोना वायरस के मौजूदा सभी वैरिएंट के अलावा अन्य सभी वैरिएंट पर असर करेगी, जो जानवरों से मनुष्यों में फैलने का माद्दा रखते हैं।

बता दें कि जिन वैज्ञानिकों की टीम इस मिशन पर काम कर रही है, उन्होंने एमआरएनए (mRNA) तरीका अपनाया है। यह वही तरीका है, जिसे फाइजर और मॉडर्ना ने मौजूदा वैक्सीन को बनाने में इस्‍तेमाल किया है। वैज्ञानिक अभी इस परीक्षण जानवरों पर कर रहे हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा, तो साल 2022 में इस वैक्‍सीन के मनुष्‍य पर ट्रायल करने की योजना है। मनुष्‍यों पर तीनों ट्रायल सफल रहने के बाद इसे मंजूरी मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी