अमेरिका में चीन के नए राजदूत नियुक्त हुए किन गांग, दोनों देशों में तनावपूर्ण संबंध के बीच संभाली है कमान

हांगकांग उइगर कोरोना महामारी समेत चीन और अमेरिका के बीच इन दिनों द्विपक्षीय संबंध तल्ख हो चुके हैं। ऐसे में वाशिंगटन पहुंचे चीन के नए राजदूत किंन गांग से उम्मीदें हैं कि शायद तनाव कुछ कम हो जाए।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:43 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 08:43 AM (IST)
अमेरिका में चीन के नए राजदूत नियुक्त हुए किन गांग, दोनों देशों  में तनावपूर्ण संबंध के बीच संभाली है कमान
अमेरिका में चीन का नया राजदूत किन गांग, दोनों देशों के बीच तल्ख हैं रिश्ते

 वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका में चीन के नए राजदूत के तौर पर किन गांग (Qin Gang) को नियुक्त किया गया है जो बुधवार को अपना कार्यभार संभालने के लिए वाशिंगटन (Washington DC) पहुंच गए। वहां पहुंचने के बाद मीडिया से मुखातिब होकर कहा, 'अमेरिका-चीन रिश्तों का दरवाजा पहले से ही खुला हैै और आगे भी खुला रहेगा। यह बंद नहीं हो सकता। यह दुनिया का ट्रेंड है, समय की मांग है और लोगों की चाहत है।' उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि द्विपक्षीय संबंधों का अभी नया पड़ाव है जो चुनौतियों का सामना कर रहा है। 

55 वर्षीय किन ने चीन और अमेरिका के बीच बेहतर संबंध बहाली को लेकर आश्वासन दिया और कहा, ' मैं अमेरिका के लिए कामना करता हूं कि इसे जल्द ही महामारी से मुक्ति मिले।' बता दें कि किन 2006 और 2014 में चीन के विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता की भूमिका निभा चुके हैं।

दो-तीन दिन पहले ही चीन के उत्तरी शहर तियानजिन में अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन और शीर्ष चीनी राजनयिकों के बीच उच्चस्तरीय वार्ता संपन्न हुई है। इसमें बीजिंग ने अमेरिका पर द्विपक्षीय संबंध में गतिरोध का आरोप लगाया। चीन के उप विदेश मंत्री शी फेंग (Xie Feng) ने अमेरिका की नीतियों को खतरनाक और मानसिकता को गलत बताते हुए इसमें बदलाव लाने को कहा था। 

अमेरिका में किन 11वें चीनी राजदूत हैं। इससे पहले किन चीन के उप विदेश मंत्री (vice foreign minister)।  किन से पहले अमेरिका में चीन के राजदूत कुई टियानकई ( Cui Tiankai) थे। 23 जून को उनका कार्यकाल पूरा हो गया जिसके बाद वे चीन वापस लौट गए। उनकी वापसी ऐसे समय में हुई जब दोनों देशों के बीच के संबंध काफी तल्ख हो गए। अमेरिका में चीन के  राजदूत के तौर पर कुई ने 8 सालों से अधिक समय की सेवा दी। 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल में ही चीन के साथ अमेरिका के रिश्तों में खटास की शुरुआत हो गई थी और अब नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी चीन पर पहले की तरह ही दबाव बनाना जारी रखा है।

chat bot
आपका साथी