Building Collapses in Miami: अमेरिका में 40 साल पुरानी ऊंची इमारत भरभरा कर गिरी, 100 लोग लापता, 102 लोगों को सुरक्षित निकाला गया

अमेरिका के फ्लोरिडा राज्‍य के मियामी में समुद्र के ठीक सामने 40 साल पुरानी ऊंची इमारत के कुछ ही सेकंड में भरभरा कर गिर गई। इस हादसे में अब तक एक व्यक्ति की मौत हुई है जबकि 100 लोग लापता है।

Ramesh MishraFri, 25 Jun 2021 04:49 PM (IST)
अमेरिका में 40 साल पुरानी ऊंची इमारत भरभरा कर गिरी, 100 लोग लापता। एजेंसी।

मियामी, एजेंसी। अमेरिका के फ्लोरिडा राज्‍य के मियामी में समुद्र के ठीक सामने 40 साल पुरानी ऊंची इमारत के कुछ ही सेकंड में भरभरा कर गिर गई। इस हादसे में अब तक एक व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि 100 लोग लापता है। इनका अब तक कोई सुराग नहीं मिल सका है। रेस्क्यू टीम ने अब तक 102 लोगों को सुरक्षित रूप से बचा लिया है। मलबे में दबे लोगों को बचाने के लिए फायर डिपार्टमेंट की टीम के साथ स्थानीय पुलिस भी सहयोग कर रही है। मियामी-डेड काउंटी की मेयर डेनिएला लेविन कावा ने संवाददाताओं को बताया कि इमारत गिरने के करीब 18 घंटे तक 102 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। मियामी-डेड के पुलिस निदेशक फ्रेडी रामिरेज ने कहा कि बचाव कार्य दिन रात जारी है। उन्‍होंने कहा कि यह अभी एक खतरनाक साइट है। रामिरेज ने कहा कि उनकी टीम अभी भी बचाव के मोड में है।

12 मंजिला इमारत में 130 से अधिक यूनिट्स

मियामी की मेयर ने कहा कि इमारत 12 मंजिला है और इसमें 130 से अधिक यूनिट्स हैं। उन्होंने कहा कि जब तक इमारत के एक-एक लोगों तो बाहर नहीं निकाल लेते, तब तक बचाव का काम जारी रहेगा। मियामी-डेड फायर रेस्क्यू असिस्टेंट फायर चीफ रे जदल्लाह ने कहा कि बचाए गए लोगों में कई को गंभीर चोटें आई हैं। उन्हें स्थानीय अस्पतालों में इलाज के लिए भेजा जा कहा है। मियामी-डेड काउंटी के आयुक्त सैली हेमैन ने सीएनएन को बताया कि इस इमारत के अंदर 51 व्यक्तियों के रहने की जानकारी मिली है। उन्‍होंने कहा कि इस इमारत का निर्माण वर्ष 1981 में किया गया था। इस इमारत के बगल की साइट पर एक इमारत निर्माणाधीन थी। उन्होंने कहा कि इमारत के बचे हुए हिस्से को किनारे करने के लिए स्ट्रक्चरल इंजीनियर अग्निशामकों के साथ काम कर रहे हैं।

स्ट्रक्चरल इंजीनियर की एक टीम कर रही जांच

स्थानीय मेयर ने कहा कि इस इमारत के गिरने का अभी कोई स्पष्ट कारण पता नहीं चल सका है। उन्‍होंने कहा कि स्ट्रक्चरल इंजीनियर की एक टीम इमारत के गिरने के कारणों की जांच करेगी। इसमें स्थानीय फायर डिपार्टमेंट और सर्फसाइड की टीम भी सहायता करेगी। सर्फसाइड के मेयर चार्ल्स बर्केट ने कहा कि 1980 के दशक में बनी इस इमारत की छत मरम्‍मत का काम चल रहा था। उन्होंने इसे इमारत ढहने का कारण मानने से इनकार कर दिया। मियामी-डेड फायर रेस्क्यू सहायक प्रमुख जदल्लाह ने पुष्टि की कि मलबे के नीचे से आवाजें सुनी गई हैं। आवाजों की ज्यादा संख्या पार्किंग गैरेज के नीचे से आ रही है। फायर डिपार्टमेंट की टीमें उनके पास जल्द से जल्द पहुंचने के लिए प्रयास कर रही हैं। इसमें सोनार सिस्टम, तलाशी कैमरे, हैमर्स और भारी मशीनों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.