NASA ने लांच किया Landsat 9 व चार छोटे सैटेलाइट, देखें यहां VIDEO

आज लांच किया गया Landsat 9 सैटेलाइट NASA और USGS (US Geological Survey) का संयुक्त मिशन है जो पृथ्वी के सतह और तटीय इलाकों की मानिटरिंग के लिए 1972 में शुरू किए गए पहले लैंडसाइट के अभियान को ही आगे बढ़ाएगी।

Monika MinalMon, 27 Sep 2021 11:28 PM (IST)
कुछ ही देर में नासा लांच कर रहा Landsat 9 व चार छोटे सैटेलाइट

 वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी नेशनल एयरोनाटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने भारतीय समयानुसार सोमवार रात 11.41 बजे एक शक्तिशाली सैटेलाइट Landsat 9 को लांच कर दिया।  इसके साथ चार छोटे सैटेलाइट की भी लांचिंग की गई है। कैलिफोर्निया के स्पेस फोर्स बेस से एटलस वी राकेट (Atlas V rocket) से यह लांचिंग की गई।

लांच हुए चार छोटे सैटेलाइट -

- CUTE (Colorado Ultraviolet Transit Experiment)

- CuPID (Cusp Plasma Imaging Detector)

- Cesium Satellites 1 and 2

CuPID पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र की सीमाओं का अध्ययन करेगा ताकि सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा किस तरह हमारे ग्रह के चुंबकीय आवरण (magnetic shield) को तोड़ सकती है। वहीं CUTE अपने टेलीस्कोप को ट्रेनिंग देगा जो सौर मंडल के बाहर काम करेगा। इसके अलावा Cesium सैटेलाइट 1 और 2 एयरोस्पेस कंपनी के CesiumAstro के प्रायोगिक सैटेलाइट हैं जो स्पेस कम्युनिकेशन में दक्ष हैं।

Landsat 9 सैटेलाइट NASA और USGS (US Geological Survey) का संयुक्त मिशन है जो पृथ्वी के सतह और तटीय इलाकों की मानिटरिंग के लिए 1972 में शुरू किए गए पहले Landsat के अभियान को ही आगे बढ़ाएगी।

NASA के अनुसार यह  Landsat सीरीज का यह नवीनतम सैटेलाइट Landsat 8 (sister satellite) से मिलेगा जो पूरे ग्रह (planet) की तस्वीर का संग्रह कर रही है। यह मिशन खेती के प्रबंधन में, जल संसाधन के अलावा प्राकृतिक आपदाओं के प्रति सचेत करने में मदद कर रही है।

NASA ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। दरअसल USGS के साथ मिलकर करीब 50 सालों से बदलते पृथ्वी को समझने और इसकी मानिटरिंग के लिए  NASA  का यह Landsat प्रोग्राम जारी है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.