NASA के चार अंतरिक्ष यात्री जा रहे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, जानें

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) एक बार फिर चार अंतरिक्षयात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना कर रही है। रविवार को रवाना होने वाले चार में से तीन अंतरिक्षयात्रियों के लिए यह पहला मौका होगा। इस मिशन Crew-3 पर जा रहे सभी क्रू सदस्य वहां 6 माह तक रहेंगे।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:34 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:34 PM (IST)
NASA के चार अंतरिक्ष यात्री जा रहे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, जानें
NASA के चार अंतरिक्ष यात्री जा रहे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, जानें

वाशिंगटन, एएफपी। SpaceX के साथ मिलकर NASA रविवार को एक नया मिशन शुरू करने जा रही है। यह मिशन इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) एक बार फिर चार अंतरिक्षयात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना कर रही है। रविवार को रवाना होने वाले चार में से तीन अंतरिक्षयात्रियों के लिए यह पहला मौका होगा। इस मिशन 'Crew-3' पर जा रहे सभी क्रू सदस्य वहां 6 माह तक रहेंगे।

इस दौरान वे वहां तमाम रिसर्च करेंगे जिसमें मटीरियल साइंस, स्वास्थ्य व वनस्पति शामिल हैं। अमेरिकी राजा चारी (Raja Chari), टाम मार्शबर्न (Tom Marshburn) और कायला बैरन (Kayla Barron) के साथ जर्मनी के मथियास मारर ( Matthias Maurer) क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट 'Endurance' के जरिए फालकन 9 राकेट के जरिए 2:21 am (0621 GMT) पर फ्लोरिडा में केनेडी स्पेस सेंटर से रवाना होंगे। मिल्वौकी में जन्मे राजा चारी की यह पहली अंतरिक्ष उड़ान होगी।

इस मिशन को शुरू से लेकर अंत राजा चारी ही देखेंगे। बता दें कि इस मिशन के हर चरण के लिए जिम्मेदार राजाचारी ही होंगे। भारतीय पिता श्रीनिवास चारी तेलंगाना से अमेरिका गए थे और राजा चारी का जन्म वहीं हुआ है। वह अमेरिकी वायु सेना के पायलट हैं और साल 2017 में उनका चयन अंतरिक्ष यात्री के रूप में हुआ था। अब वह अपनी योग्यता के आधार पर नए अंतरिक्ष अभियान के कमांडर के रूप में चयनित हुए हैं।

 अमेरिकी वायु सेना में कर्नल राजा चारी को 2,500 घंटे से अधिक की उड़ान का अनुभव है। पिछले माह भी चार आम नागरिकों का दल अंतरिक्ष यात्रा पर गया था।  अंतरिक्ष यात्री के रूप में दो साल तक प्रशिक्षण लेने के बाद दिसंबर 2020 में चारी को आर्टेमिस टीम का एक हिस्सा बनने के लिए चुना गया था, जो अंतरिक्ष यात्रियों का खास समूह है। यह अभियान 2024 में चंद्र सतह पर चहलकदमी के लिए पहली महिला और अगले पुरुष को भेजने से पहले की तैयारी की ही एक कड़ी है। बताया जा रहा है कि नासा को वर्षों बाद कोई ऐसा अंतरिक्ष यात्री मिला है। 44 वर्षीय चारी अमेरिका के इराक अभियान का हिस्सा रहे हैं और सेना के सम्मानित अधिकारी हैं। उन्हें अपने दल के साथ आगामी छह महीने अंतरिक्ष स्टेशन पर बिताने हैं और अगले अभियान संबंधी शोध को आगे बढ़ाना है।

chat bot
आपका साथी