Blue Dunes on the Red Planet: ओडिसी के कैमरे में कैद हुई लाल ग्रह के खूबसूरत टीले की तस्‍वीर, गदगद हुआ नासा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह की एक तस्‍वीर जारी की है। यह तस्‍वीर इस ग्रह के ब्‍लू डूम्‍स यानी नीले रंग के दिखने वाले टीलों की है। यह तस्‍वीर ओडिसी ऑर्बिटर ने खींची है। इसे 2001 में लांच किया गया था।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 03:05 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 03:15 PM (IST)
Blue Dunes on the Red Planet: ओडिसी के कैमरे में कैद हुई लाल ग्रह के खूबसूरत टीले की तस्‍वीर, गदगद हुआ नासा
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह की एक तस्‍वीर जारी की। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एजेंसी। Blue Dunes on the Red Planet:  दुनियाभर के वैज्ञानिकों की मंगल ग्रह को लेकर खास कौतुहलता रहती है। मंगल ग्रह यानी लाल ग्रह के रहस्‍यों से वैज्ञानिक पर्दा उठाने की जुगत में लगे हैं। इस बीच अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह की एक तस्‍वीर जारी की है। यह तस्‍वीर इस ग्रह के ब्‍लू डूम्‍स यानी नीले रंग के दिखने वाले टीलों की है। यह तस्‍वीर ओडिसी ऑर्बिटर ने खींची है। इसे 2001 में लांच किया गया था। मंगल पर सबसे ज्‍यादा समय तक रहने वाला अंतरिक्ष है। इन तस्‍वीरों को देखकर नासा के वैज्ञानिकों में उत्‍साह और प्रशन्‍नता है।

एक खासा मकसद के लिए तैनात है ओडिसी

मंगल ग्रह पर ओडिसी को एक खास मकसद के लिए भेजा गया था। नासा का यह ऑर्बिटर मंगल ग्रह का तापमान मापता है। मंगल ग्रह पर यह दिन-रात के तापमान की जानकारी मुहैया कराता है। इससे वैज्ञानिक इस बात का पता लगाते हैं कि इस ग्रह पर चट्टान, रेत या धूल जैसी भौतिक सामग्री मौजूद है कि नहीं। इसके भेजे गए डेटा से ग्रह पर ठंडे और गर्म होने के तरीकों का भी पताया लगाया जाता है। 

मंगल ग्रह पर 20 साल पूरे किए

ओडिसी को 7 अप्रैल, 2001 को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल एयर फोर्स स्‍टेशन से लांच किया गया था। अंतरिक्ष के इतिहास में यह सबसे लंबे समय तक मंगल पर काम करने वाला अंतरिक्ष यान बनने का गौरव प्राप्‍त कर चुका है। नासा के वैज्ञानिकों की यह एक बड़ी उपल्बिध थी। इन तस्‍वीरों को मार्स ओडिसी ने नवंबर 2002 और नवंबर 2004 के दौरान ली थी। इसे नासा ने ओडिसी के 20 साल पूरे होने के उपलक्ष्‍य में जारी किया है।

इंटरनेट मीडिया में वायरल हो रही है ब्‍लू डूम्‍स की तस्‍वीर

नासा ने इस फोटो को जारी करते हुए कैप्‍शन लगाया है कि "Blue Dunes on the Red Planet" यानी लाल ग्रह पर नीले टीले का चित्र। यह तस्‍वीर इंनटरनेट मीडिया पर वायरल हो रही है। इस फोटो पर लोगों की काफी प्रतिक्रियाएं आ रही है। इसे काफी पंसद भी किया जा रहा है। नासा के वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह तस्‍वीर मंगल के उत्‍तरी ध्रुव से लिया गया है। नासा का दावा है कि यह टीला मंगल ग्रह पर तेज हवाओं के चलने के कारण हुआ है। यह इलाका 30 किमी में फैला हुआ है।

तापमान को प्रदर्शित करते टीले के विव‍िध रंग

यह तस्वीर को ओडिसी ऑर्बिटर के इंफ्रारेड कैमरे से खींची गई है। ऑर्बिटर में तैनात इस कैमरे को थर्मल एमिशन इमेजिंग सिस्टम कहा जाता है। नासा ने बताया कि इस तस्वीर में दिख रहे अलग-अलग रंग लाल ग्रह के सतह पर अलग-अलग तापमान को प्रदर्शित कर रहे हैं। इस तस्वीर में दिख रहा पीला या नारंगी रंग ज्यादा तापमान को दर्शाता है, जबकि नीला रंग ठंडे तापमान को बताता है।

chat bot
आपका साथी