अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: अंतरिक्ष से वोट डालेंगी NASA की अंतरिक्ष यात्री केट रूबिंस, बोली- मतदान करना महत्वपूर्ण

NASA की अंतरिक्ष यात्री केट रूबिंस ने कहा कि वह अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के लिए अंतरिक्ष से वोट डालने की योजना बना रही हैं। उन्होंने कहा कि वोट डालना महत्वपूर्ण है। अगर हम अंतरिक्ष से ऐसा कर सकते हैं तो लोगों को जमीन पर रहकर भी वोट करना चाहिए।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 12:41 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 12:41 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: अंतरिक्ष से वोट डालेंगी NASA की अंतरिक्ष यात्री केट रूबिंस, बोली- मतदान करना महत्वपूर्ण
NASA की अंतरिक्ष यात्री केट रूबिंस अंतरिक्ष से वोट डालने की कर रही तैयारी।

अटलांटा, आइएएनएस। नासा के अंतरिक्ष यात्री केट रूबिंस ने कहा कि वह अपना अगला वोट अंतरिक्ष से देने की योजना बना रही है। केट रूबिंस ने शुक्रवार को द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि वह पृथ्वी से 200 मील से अधिक दूर अंतरिक्ष से अपना अगला वोट डालने की योजना बना रही है। रुबिन रूस के स्टार सिटी में मॉस्को के ठीक बाहर है, जो अक्टूबर के मध्य में लॉन्च के लिए दो कॉस्मोनॉट्स के साथ तैयारी कर रहा है।

रुबिन ने कहा कि मुझे लगता है कि वोट देना हर किसी के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। अगर हम इसे अंतरिक्ष से कर सकते हैं, तो मेरा मानना ​​है कि लोग इसे जमीन से भी कर सकते हैं। बता दें कि  ज्यादातर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री ह्यूस्टन में रहते हैं। टेक्सास कानून उन्हें एक सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक मतदान का उपयोग करके अंतरिक्ष से वोट करने की अनुमति देता है। मिशन कंट्रोल ने मतपत्र को स्पेस स्टेशन के लिए आगे बढ़ाया और पूरा मतपत्र वापस काउंटी क्लर्क के पास भेज दिया।

ह्यूस्टन में नासा का मिशन कंट्रोल सेंटर उन अंतरिक्ष यात्रियों को एक सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक मतपत्र भेजता है जो इसे वापस भेजते हैं और नियंत्रण केंद्र फिर इसे काउंटी क्लर्क कार्यालय में दर्ज करने के लिए ईमेल करता है। नासा के अनुसार, मतदान की प्रक्रिया शुरू होने से एक साल पहले ये सब किया जाता है। जहां अंतरिक्ष यात्री चयन करते हैं कि वे किस चुनाव में भाग लेना चाहते हैं, और फिर चुनाव से छह महीने पहले अनुपस्थित मतदान का अनुरोध प्रस्तुत करें। इस बीच संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए 2020 मंगलवार, 3 नवंबर को मतदान किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि रुबिन 2009 में नासा में शामिल हुई और 2016 में अभियान 48/49 चालक दल के सदस्य के रूप में अपना पहला अंतरिक्ष यान पूरा किया।

chat bot
आपका साथी