top menutop menutop menu

नस्‍लीय हिंसा के बाद अमन की ओर बढ़ता US, लॉस एंजेल्स, सैन फ्रांसिस्को व कैलिफोर्निया कर्फ्यू हटा

लॉस एंजिज्‍स, एजेंसी।  नस्‍लीय हिंसा से प्रभावित अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्‍य के अधिकतर हिस्‍से से कर्फ्यू हटा दिया गया है। इसके साथ लॉस एंजेल्स, सैन फ्रांसिस्को और कैलिफोर्निया के कई शहरों में तैनात नेशनल गार्ड को भी हटाया जा रहा है। अमेरिका के तीन राज्‍यों में छिटपुट हिंसा के साथ कोई बड़ी वारदात नहीं हुई है। यहां जनजीवन सामान्‍य हो रहा है। गौरतलब है कि अमेरिका में पुलिस हिरासत में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में आठ दिनों से हिंसक प्रदर्शनों का सिलसिला चल रहा है। लॉस एंजिलिस, फिलाडेल्फिया, अटलांटा और सिएटल में जहां ब़़डे मार्च और रैलियां हुईं वहीं वाशिंगटन डीसी, पोर्टलैंड और ओरेगन में प्रदर्शन के बीच छिटपुट हिंसा की घटनाएं सामने आई। 

कानूनविदों ने कहा कि पुलिस की बर्बरता के खिलाफ लाएंगे कानून

राज्य के कानूनविदों के एक समूह ने गुरुवार को कि प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा प्रयोग किए गए बल की निंदा की। उन्‍होंने कहा कि वह इसके खिलाफ कानून लाएंगे। गोंजालेज, डी-सैन डिएगो ने कहा कि शहर में कर्फ्यू तोड़ने वाले लोगों पर रबड़ की गोलियां बरसाना कतई जायज नहीं है। पुलिस‍िया कार्रवाई के लिए यह पर्याप्त आधार नहीं है। उन्‍होंने कहा गैर दंगाई क्षेत्रों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रबड़ की गालियां को बरसाना उचित आधार नहीं है। उन्‍होंने इसकी निंदा की। 

प्रदर्शनकारियों ने नस्लीय न्याय के लिए लगाई गुहार

भावुक प्रदर्शनकारी गुरुवार को नस्लीय न्याय के लिए गुहार लगाते रहे। गुरुवार को भी दक्षिण सैन फ्रांसिस्को में पुलिस मुख्यालय के बाहर अपनी पीठ के पीछे अपने हाथों के साथ जमीन पर रखे दर्जनों प्रदर्शनकारियों ने फ्लॉयड की मौत पर विरोध जताया। कैलिफोर्निया में सीनेट की सुनवाई के बीच में सांसदों ने फ्लॉयड की मौत को चिह्नित करने के लिए मौन धारण किया। ब्लैक लाइव्स मैटर-एलए की सह-संस्थापक मेलिना अब्दुल्ला ने एक बयान में कहा कि हमारे पास मार्च करने का अधिकार है, हमें बोलने का अधिकार है।  

लॉस एंजिल्स के मेयर ने कर्फ्यू को कठोर कदम बताया 

लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी इस कर्फ्यू की निंदा की है। उन्‍होंने कहा कि कई शहरों में पांच रातों तक कर्फ्यू लगाया गया था। इस दौरान निवासियों को घर पर रहने के लिए मजबूर करने और फिर कर्फ्यू के बाद शांत रहने वाले हजारों शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने के आदेश को एक कठोर कदम बताया। अमेरिकी सिविल लिबर्टीज यूनियन ने कर्फ्यू के आदेश की वापसी पर प्रशन्‍नता प्रकट की।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.