कोरोना वैक्सीन माडर्ना का दावा- 6 से 11 साल के बच्चों के लिए है सुरक्षित

18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए माडर्ना को मान्यता मिल चुकी है और इसकी खुराकें लगाई जा रही हैंं। अब इसे बच्चों के लिए मंजूरी मिलने का इंतजार है। जून में इसने 12 से 17 साल के बच्चों व किशोरों के लिए इस्तेमाल को लेकर आवेदन दिया था।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 06:33 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 06:41 AM (IST)
कोरोना वैक्सीन माडर्ना का दावा- 6 से 11 साल के बच्चों के लिए है सुरक्षित
कोरोना वैक्सीन माडर्ना का दावा, बच्चों के लिए है सुरक्षित

 वाशिंगटन, रायटर्स। माडर्ना इंक ने दावा किया है कि इसका कोरोना वैक्सीन 6 से 11 साल  के बच्चों के लिए उचित है। इसका कहना है कि माडर्ना की खुराक लेने के बाद बच्चों का इम्यून सिस्टम और मजबूत होता है। दरअसल माडर्ना जल्द ही इससे जुड़े अपने सभी डाटा को ग्लोबल रेगुलेटर्स को देने की योजना बना रही है।

माडर्ना ने कहा कि इसके दो डोज वाली वैक्सीन लेने के बाद बच्चों में कोरोना वायरस को खत्म करने वाले एंटीबडीज बन जाएंगे। इसने अंतरिम डाटा का हवाला दिया। माडर्ना ने एक रिलीज में बताया है कि रिसर्चरों ने 6-11 साल के बच्चों को एक महीने के अंतराल में वैक्सीन के दो शॉट दिए। इसमें व्यस्कों को दी जा रही खुराक का आधा बच्चों को दिया गया। इसके नतीजे में देखा गया कि जिस तरह वैक्सीन लेने बाद व्यस्कों में एंटीबडीज बने वैसे ही बच्चों के शरीर में भी इसका रेस्पांस था।

18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए माडर्ना को मान्यता मिल चुकी है और इसकी खुराकें लगाई जा रही  हैंं। अब इसे बच्चों के लिए दिए गए आवेदन पर मंजूरी मिलने का इंतजार है। जून में इसने 12 से 17 साल के बच्चों व किशोरों के लिए इस्तेमाल को लेकर आवेदन दिया था। यह अपने प्रतिद्वंद्वी फाइजर इंक (Pfizer Inc) और बायोएनटेकएसइ (BioNTech SE) से इस मामले में पीछे रह गया। मई में ही इन दोनों को बच्चों के लिए इस्तेमाल की इजाजत मिल गई थी। मंगलवार को पैनल यह निर्णय लेगा कि कोरोना वैक्सीन फाइजर की खुराक 5 से 11 साल के बच्चों को दिया जाना चाहिए या नहीं। 

महामारी कोविड-19 की शुरुआत से ही अमेरिका में हालात खराब है। यहां दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं और सबसे अधिक संक्रमितों की मौतें भी हुई हैं। अमेरिका में अब तक कुल 45,444,228 लोग कोरोना संक्रमण के चपेट में आ चुके हैं और 735,930 संक्रमितों की मौत हो गई है।

chat bot
आपका साथी