अमेरिका ने ईरान को दी चेतावनी, यदि इराक में पहुंचाया नुकसान तो करेंगे 'निर्णायक कार्रवाई'

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो (Mike Pompeo) ने कहा है कि यदि ईरान (Iran) ने इराक (Iraq) में अमेरिकी हितों को नुकसान पहुंचाया तो अमेरिका उस पर निर्णायक कार्रवाई करेगा।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 08:26 AM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 02:21 PM (IST)
अमेरिका ने ईरान को दी चेतावनी, यदि इराक में पहुंचाया नुकसान तो करेंगे 'निर्णायक कार्रवाई'
अमेरिका ने ईरान को दी चेतावनी, यदि इराक में पहुंचाया नुकसान तो करेंगे 'निर्णायक कार्रवाई'

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिका ने ईरान को चेतावनी दी है कि यदि उसने इराक में अमेरिकी हितों को नुकसान पहुंचाया तो वह 'निर्णायक कार्रवाई' के लिए बाध्‍य होगा। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो (Mike Pompeo) ने शुक्रवार को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि ईरान (Iran) ने इराक (Iraq) में अमेरिकी हितों को नुकसान पहुंचाया तो अमेरिका उस पर निर्णायक कार्रवाई करेगा। अमेरिकी विदेश मंत्री का यह बयान सैन्‍य ठिकानों पर हुए सिलसिलेवार रॉकेट हमलों के बाद आया है।  

पोंपियो (Mike Pompeo) ने कहा कि हमें ...इस मौके का इस्‍तेमाल ईरान के नेताओं को यह याद दिलाने में करना चाहिए कि उनके या उनके समर्थकों द्वारा किए गए किसी भी हमले का निर्णायक जवाब दिया जाएगा जिनसे हमारे सहयोगियों या हमारे हितों को चोट पहुंचती है। ईरान को अपने पड़ोसियों की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए। ईरान को इराक समेत पूरे क्षेत्र में तीसरे पक्ष की मदद नहीं करनी चाहिए। 

गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश मंत्री का यह बयान उन इराकी सैन्‍य ठिकानों पर हुए हमलों के बाद आया है जिनका अमेरिकी सैन्‍य बल इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इन हमलों के पीछे ईरानी समर्थित शिया अर्धसैनिक समूहों (Shiite paramilitary groups) का हाथ बताया जा रहा है। इस हफ्ते बगदाद अंतरराष्‍ट्रीय हवाइअड्डे (Baghdad International Airport) के नजदीक दो रॉकेटों से हमले किए गए हैं। 

बता दें कि इराक में सद्दाम हुसैन (Saddam Hussein) के खात्‍मे के बाद से ईरान ने कथित तौर पर अपने पड़ोसी देश पर दबदबा कायम करने की कथित कोशिशें की हैं। दूसरी ओर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) प्रशासन भी इस दबदबे को खत्‍म करने की कवायदों में जुटा हुआ है। अमेरिका ने ईरान के तेल निर्यात पर तमाम प्रतिबंध भी लगा रखे हैं। 

मालूम हो कि बीते द‍िनों ईरान के सहयोगी इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी (Adel Abdel Mahdi) ने देशभर में सरकार विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बीच अपना इस्‍तीफा दे दिया था। सरकार में व्याप्त भ्रष्टाचार और बेरोजगारी के खिलाफ बगदाद में अक्टूबर की शुरुआत में ये विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे। इन सरकार विरोधी प्रदर्शनों में अब तक 460 लोगों की मौत हो चुकी है। 

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने ईरान की विमानन कंपनी और जहाजरानी उद्योग पर लगाया प्रतिबंध

chat bot
आपका साथी