बिल गेट्स बने अमेरिका में सबसे बड़े किसान, देश के 18 राज्यों में खरीदी 2.42 लाख एकड़ कृषि भूमि

बिल गेट्स अमेरिका में सबसे ज्यादा कृषि भूमि के स्वामी बने।

द बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (The Bill Melinda Gates Foundation) ने एक साल पहले एक नया गैर लाभकारी समूह शुरू किया है जिसका मकसद विकासशील देशों में छोटे किसानों की विभिन्न तरीकों और इनोवेशन के जरिये मदद करना है।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 08:20 AM (IST) Author: Manish Pandey

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक (Microsoft founder) और समाजसेवी बिल गेट्स (Bill Gates) अमेरिका में सबसे ज्यादा कृषि भूमि के स्वामी है। उनकी कृषि भूमि अमेरिका के 18 राज्यों में है। 'द लैंड' की रिपोर्ट के मुताबिक, बिल एंड मेलिंडा गेट्स (Bill and Melinda Gates) के पास 2,42,000 एकड़ कृषि भूमि है जिसमें सबसे ज्यादा लुइसियाना (69,071 एकड़), अरकंसास (47,927 एकड़) और नेब्रास्का (20,588 एकड़) में है।

ग्रीक वायर के मुताबिक, बिल गेट्स के पास फीनिक्स के बाहर भी 24,800 एकड़ से ज्यादा की ट्रांजिशनल जमीन है। शोध से संकेत मिले हैं कि अमेरिका भर में इन जमीनों का मालिकाना हक कैस्केड इंवेस्टमेंट एलएलसी के पास है जो गेट्स की निजी निवेश फर्म है। कैस्केड के जरिये गेट्स की इस्तेमाल की गई कारों की विक्रेता व्रूम और कनाडाई नेशनल रेलवे कंपनी में भी हिस्सेदारी है।

ट्राई सिटी हेराल्ड के मुताबिक, बेंटन में हार्स हेवन हिल्स में स्वाथ आफ च्वाइस ईस्टर्न वाशिंगटन कृषि भूमि को अभी करीब 17.1 करोड़ डालर में खरीदा गया है जो अब गेट्स के भू-स्वामित्व का हिस्सा है। यह साफ नहीं हो पाया है कि गेट्स ने कृषि भूमि में इतना ज्यादा निवेश क्यों किया है, लेकिन इसका जुड़ाव जलवायु परिवर्तन से हो सकता है। द बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने एक साल पहले एक नया गैर लाभकारी समूह शुरू किया है जिसका मकसद विकासशील देशों में छोटे किसानों की विभिन्न तरीकों और इनोवेशन के जरिये मदद करना है।

कुल भू-स्वामित्व के मामले में शीर्ष 100 में भी शामिल नहीं

ब्लूमबर्ग के अरबपतियों की सूची में बिल गेट्स वर्तमान में तीसरे स्थान पर हैं, लेकिन इतनी अधिक कृषि भूमि का स्वामी होने के बावजूद वह अमेरिका में शीर्ष 100 निजी भू-स्वामियों (सभी तरह की भूमि शामिल) की सूची में शामिल नहीं हैं। इस सूची में 22 लाख एकड़ भूमि पर स्वामित्व के साथ लिबर्टी मीडिया के जान मैलोन शीर्ष पर हैं। वहीं अमेजन के सीईओ जैफ बेजोस 4.2 लाख एकड़ भू-स्वामित्व के साथ सूची में 25वें स्थान पर हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.