स्टारलिंक सैटेलाइट के साथ 'Falcon 9 Carrier Rocket' लॉन्च में देरी, जानिए कब हो सकती है लान्चिंग

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने अपने फाल्कन 9 वाहक रॉकेट (Launch of Falcon 9 carrier rocket) की लॉन्चिंग स्टारलिंक सैटेलाइट (Starlink satellites) के साथ अभी फिलहाल रोक दी है। बता दें कि 60 सैटेलाइट के साथ यह लॉन्चिंग होनी थी।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:26 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:26 AM (IST)
स्टारलिंक सैटेलाइट के साथ 'Falcon 9 Carrier Rocket' लॉन्च में देरी, जानिए कब हो सकती है लान्चिंग
स्टारलिंक सैटेलाइट के साथ 'Falcon 9 carrier Rocket' लॉन्च में देरी, अभी वजह नहीं हुई साफ

फ्लोरिडा, एएनआइ। एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने अपने फाल्कन 9 वाहक रॉकेट (Launch of Falcon 9 carrier rocket) की लॉन्चिंग स्टारलिंक सैटेलाइट (Starlink satellites) के साथ अभी फिलहाल रोक दी है। बता दें कि 60 सैटेलाइट के साथ यह लॉन्चिंग होनी थी। स्पेसएक्स द्वारा रविवार को एक ट्वीट में यह जानकारी सामने आई है। ट्वीट में कहा गया कि स्टारलिंक के फाल्कन 9 लॉन्च के समय को बढ़ाया जा है। साथ ही कंपनी ने इस देरी के वजह नहीं बताई है। आज यानी 1 मार्च 2021 को 8 बजकर 15 मिनट पर यह लॉन्चिंग दोबारा हो सकती है। 

रिपोर्ट की मानें तो फाल्कन 9 रॉकेट सोमवार यानी आज 01:37 जीएमटी पर फ्लोरिडा के केप कैनावेरल (कैनेडी) वायु सेना स्टेशन से उतारा जा सकता है। मिशन का लक्ष्य 60 स्टारलिंक सैटेलाइन को ऑर्बिट (orbit)में पहुंचाना है। बता दें कि यदि यह अपने अगले लॉन्च के अवसर पर सफल होता है, तो यह स्पेसएक्स के ब्रॉडबैंड रिले उपग्रहों के बेड़े में 1,200 से अधिक का विस्तार करेगा। बता दें कि  स्टारलिंक (Starlink)परियोजना दुनिया भर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन के लिए सस्ती पहुंच प्रदान करना चाहती है।

बता दें किस्टारलिंक सेटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस को लेकर पिछले साल से ही कयास लगाए जा रहे थे कि भारत में भी जल्द इसकी शुरुआत हो सकती है। स्पेस एक्स (SpaceX) की मालिकाना वाली यह कंपनी का लक्ष्य इस साल तक भारत के अधिकतर शहरों अपनी सेवा देनी था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,  स्टारलिंक सेटेलाइट ब्रॉडबैंड (Starlink Broadband) अब 99 डॉलर में प्रीऑर्डर किया जा सकता है। भारत में सर्विस शुरू होने के बाद सबसे पहले इन्हीं प्रीऑर्डर्स को सर्विस दी जाएगी।  बताया जा रहा है कि स्टारलिंक के प्रीऑर्डर के लिए 99 डॉलर की यह रकम स्टॉरलिंक इक्विपमेंट के लिए होगा ताकि इसकी सर्विस की सुविधा मिल सके। कंपनी की माने तो डिपॉजिट पेमेंट करने के बाद आपको अपने क्षेत्र में सर्विस शुरू होने पर व​रीयता दी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी