अमेरिका, कनाडा, नीदरलैंड्स में तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन, जानें अन्य देशों का हाल

दक्षिण अफ्रीका से निकले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से अब तक दुनिया के दर्जनों देश संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिका में तेजी से संक्रमण फैल रहा है वहीं नीदरलैंड व कनाडा में भी हालात खराब हैं।

Monika MinalSun, 05 Dec 2021 01:38 AM (IST)
ओमिक्रोन: पाबंदियां और सख्त करने पर विचार कर रही सरकार

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका में ओमिक्रोन बहुत तेजी से फैल रहा है। तीन दिन के भीतर 11 राज्यों तक यह पहुंच गया है। कनाडा में भी इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कनाडा में अब तक ओमिक्रोन के 15 मामले मिल चुके हैं। सरकार पाबंदियां और सख्त करने पर विचार कर रही है। वहीं, नीदरलैंड्स में ओमिक्रोन को रोकने के लिए लगाई गई पाबंदियों के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। शनिवार को बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे और विरोध प्रदर्शन किया।

अमेरिका में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को न्यूजर्सी, मैरीलैंड, मिसुरी, नेबरास्का, पेंसिल्वानिया और उटाह प्रांत में भी ओमिक्रोन के मामले पाए गए। हालांकि, रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने अभी मिसुरी में मिले ओमिक्रोन के मामले की पुष्टि नहीं की है। नेबरास्का में ओमिक्रोन के छह मामलों की पुष्टि हुई है। बुधवार को कैलिफोर्निया में ओमिक्रोन का पहला मामला मिला था। उसके बाद गुरुवार को कोलोराडो, हवाई, मिनेसोटा और न्यूयार्क में इसके मामले पाए गए थे।

कनाडा में ओमिक्रोन के बढ़ने की आशंका

कनाडा के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ने की आशंका है। इसको देखते हुए 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज देने पर विचार किया जा रहा है। टीकाकरण पर विशेषज्ञ समिति ने पूर्ण टीकाकरण के छह महीने बाद बूस्टर डोज देने की सिफारिश की है।

नीदरलैंड: कोरोना पाबंदियों के खिलाफ प्रदर्शन 

 नीदरलैंड के उटरेच शहर में हजारों लोगों ने कोरोना पाबंदियों के खिलाफ प्रदर्शन किया है। लोग टीकाकरण के लिए सरकार की तरफ से बनाए जा रहे दबाव का विरोध कर रहे हैं। सरकार का कहना है कि लोगों को सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेना है तो टीका लगवाना ही पड़ेगा।

सिंगापुर से राहत भरी खबर

 सिंगापुर के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि ओमिक्रोन ज्यादा गंभीर संक्रमण करने वाला वैरिएंट नहीं है। इसके वैक्सीन से बच निकलने के साक्ष्य भी नहीं मिले हैं।

बोल्सोनारो के खिलाफ जांच का आदेश

 ब्राजील की शीर्ष अदालत ने राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ उस बयान के लिए जांच का आदेश दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि कोरोना का टीका लगवाने वालों में एड्स तेजी से फैलता है।

ब्रिटेन में डेल्टा के चलते मामले बढ़े

 ब्रिटेन के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) ने कहा है कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले डेल्टा वैरिएंट के चलते बढ़ रहे हैं, ओमिक्रोन वैरिएंट की वजह से नहीं। ब्रिटेन में अब तक ओमिक्रोन के 134 मामले मिल चुके हैं।

आस्ट्रेलिया में भी तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन

आस्ट्रेलिया में भी तेजी से ओमिक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं। सिडनी में नए वैरिएंट के मामले बढ़कर 13 हो गए हैं। क्वींसलैंड में भी एक संदिग्ध मामला मिला है।

मर्केल ने टीका लगवाने की अपील की

जर्मनी की चांसलर एंजिला मर्केल ने लोगों से टीका लगवाने की अपील की है। शनिवार को उन्होंने कहा कि पद छोड़ने से पहले उनकी लोगों से यही आखिरी अपील है। उन्होंने कहा कि महामारी से मौत इसलिए भी और कष्ट देने वाला है क्योंकि इसे चाहकर भी रोकने में सक्षम नहीं हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.