सऊदी क्राउन प्रिंस के इशारे पर की गई थी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या, अमेरिका आज सार्वजनिक करेगा गोपनीय रिपोर्ट

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या सऊदी क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के इशारे पर की गई थी। अमेरिका द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। फिलहाल यह रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई है। व्हाइट हाउस के मुताबिक यह रिपोर्ट शुक्रवार (अमेरिकी समयानुसार) को जारी होगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 02:59 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 02:59 AM (IST)
सऊदी क्राउन प्रिंस के इशारे पर की गई थी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या, अमेरिका आज सार्वजनिक करेगा गोपनीय रिपोर्ट
मामले से जुड़ी गोपनीय रिपोर्ट सार्वजनिक करेगा अमेरिका।

वाशिंगटन, एजेंसियां। वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या सऊदी क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के इशारे पर की गई थी। अमेरिका द्वारा इस संबंध में तैयार की गई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। फिलहाल यह रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई है। व्हाइट हाउस के मुताबिक यह रिपोर्ट शुक्रवार (अमेरिकी समयानुसार) को जारी होगी। उधर, इस सबके बीच बाइडन ने गुरुवार को सऊदी अरब के किंग सलमान से फोन पर बात की है। वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय सुरक्षा को और मजबूत करने पर बल दिया।

राष्ट्रपति बाइडन और सऊदी किंग ने की द्विपक्षीय संबंधों पर बात

दरअसल, पद संभालने के बाद नए अमेरिकी राष्ट्रपति का अपने सहयोगियों और बाकी देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से बात करना एक सामान्य परंपरा है। बाइडन और 80 वर्षीय किंग सलमान के बीच फोन पर हुई बातचीत काफी देर से हुई है। बाइडन ने 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभाला था। पश्चिम एशिया में सऊदी अरब अमेरिका का सबसे मजबूत और करीबी सहयोगी है।

बाइडन ने किंग सलमान से कहा- द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत और पारदर्शी बनाने के लिए काम करेंगे

व्हाइट हाउस के मुताबिक दोनों नेताओं ने यमन में चल रही लड़ाई को खत्म करने सहित क्षेत्रीय सुरक्षा पर बातचीत की। वार्ता के दौरान बाइडन ने ईरान समर्थित आतंकी समूहों द्वारा सऊदी अरब पर किए जाने वाले हमलों से रक्षा के प्रति प्रतिबद्धता जताई। बाइडन ने किंग सलमान से कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों को यथासंभव मजबूत और पारदर्शी बनाने के लिए काम करेंगे। विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने भी गुरुवार को सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैजल बिन फरहान अल सऊद से बात की।

दोनों नेताओं ने अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्ते की गहराई पर जोर दिया

उधर, सऊदी की आधिकारिक न्यूज एजेंसी ने कहा कि किंग सलमान और बाइडन दोनों ने अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्ते की गहराई पर जोर दिया और ईरान की गतिविधि और उसके आतंकी समूहों द्वारा किए जा रहे हमलों पर चर्चा की।

ट्रंप ने रिपोर्ट पर लगा दी थी रोक

जमाल खशोगी पर इंटेलिजेंस रिपोर्ट शुक्रवार को जारी की जाएगी। ये डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की नीतियों से एकदम उलट है। ट्रंप ने इस रिपोर्ट पर रोक लगा दी थी। इसके अलावा ट्रंप प्रशासन में सऊदी क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान की अहमियत बढ़ गई थी। बिन सलमान कह चुके हैं कि वे खशोगी की हत्या के लिए सऊदी अरब की जिम्मेदारी कुबूलते हैं, लेकिन उन्होंने इस घटना में शामिल होने से इन्कार किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंटेलिजेंस रिपोर्ट सीधे तौर पर मुहम्मद बिन सलमान को जमाल खशोगी की हत्या के लिए जिम्मेदार ठहरा सकती है। अगर ऐसा होता है तो ये अमेरिकी- सऊदी रिश्तों के समीकरण बदल सकता है

क्या था मामला

खशोगी का ताल्लुक तुर्की मूल के एक प्रमुख सऊदी अरब परिवार से था। उनके दादा मुहम्मद खशोगी सऊदी अरब के संस्थापक शाह अब्दुल अजीज अल-सऊद के निजी डॉक्टर थे। जमाल खशोगी का जन्म सऊदी अरब के पवित्र शहर मदीना में 13 अक्टूबर, 1958 को हुआ था। खशोगी कभी सऊदी अरब के शाही परिवार के करीबी थे, लेकिन बाद में अति रूढ़विादी सरकार के मुखर आलोचक बन गए। सऊदी अरब के शक्तिशाली शहजादे मुहम्मद बिन सलमान से मतभेद के बाद वर्ष 2017 में स्व-निर्वासन में अमेरिका चले गए थे और अंतत: इस्तांबुल के वाणिज्य दूतावास के भीतर उनकी हत्या कर दी गई। खशोगी की हत्या में पांच लोगों को दोषी ठहराया गया था और उन्हें मृत्युदंड की सजा सुनाई गई थी। हालांकि खशोगी के परिवार द्वारा क्षमादान दिए जाने के बाद उनकी सजा को आजीवन कैद में बदल दिया गया।

क्राउन प्रिंस की कंपनी से जुड़े विमानों से आए थे हत्यारे

जमाल खशोगी के हत्यारे दो विमानों से तुर्की आए थे। खास बात यह है कि यह विमान सऊदी क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान की कंपनी के थे। हाल ही में कोर्ट में दाखिल दस्तावेजों से इसकी पुष्टि हुई है। दस्तावेज अतिगोपनीय हैं और इन पर क्राउन प्रिंस सलमान के आदेशों का पालन करने वाले सऊदी अरब के एक मंत्री का हस्ताक्षर है। मंत्री ने इस पर लिखा है कि प्रिंस के आदेशों का तुरंत पालन किया जाए। दस्तावेजों से यह भी पता चलता है कि कैसे वर्ष 2017 के अंत में स्काई प्राइम एविएशन के स्वामित्व को चार सौ अरब डॉलर के सोवरजिन वेल्थ फंड में स्थानांतरित करने का आदेश दिया गया था।

chat bot
आपका साथी