बाइडन के विशेष दूत जॉन केरी अगले सप्ताह जा सकते हैं चीन, जलवायु परिवर्तन है प्रमुख उद्देश्य

अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक कैरी शंघाई में चीनी अधिकारियों के साथ बैठक कर सकते हैं। बाइडन प्रशासन के किसी शीर्ष अधिकारी की यह पहली आधिकारिक चीन यात्रा होगी। कुछ दिनों पहले अलास्का में चीन और अमेरिका के अधिकारी मिले थे।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 03:30 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 03:34 PM (IST)
बाइडन के विशेष दूत जॉन केरी अगले सप्ताह जा सकते हैं चीन, जलवायु परिवर्तन है प्रमुख उद्देश्य
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत जॉन कैरी की फाइल फोटो

वाशिंगटन, एएनआइ। जलवायु परिवर्तन पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत जॉन कैरी अगले सप्ताह चीन जा सकते हैं। उनकी यात्रा का मुख्य उद्देश्य ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी लाने के लिए बीजिंग का सहयोग प्राप्त करना होगा।

बता दें कि कुछ दिनों पहले भारत की यात्रा पर आए कैरी ने चीन के सहयोग को लेकर उम्मीद तो जताई थी, लेकिन वह इसके प्रति पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थे।

कुछ दिनों पहले अलास्का में चीन और अमेरिका के अधिकारियों की हुई थी मुलाकात

अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, कैरी शंघाई में चीनी अधिकारियों के साथ बैठक कर सकते हैं। बाइडन प्रशासन के किसी शीर्ष अधिकारी की यह पहली आधिकारिक चीन यात्रा होगी। कुछ दिनों पहले अलास्का में चीन और अमेरिका के अधिकारी मिले थे, लेकिन इस दौरान हुई बातचीत में फलदायी नतीजा नहीं निकल सका।

जॉन कैरी अपने चीनी समकक्ष शी झेनहुआ से मिलेंगे

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा है कैरी की यात्रा को लेकर किसी तरह की जानकारी से इन्कार किया है। वहीं जब इस संबंध में चीन के विदेश मंत्रालय से पूछा गया तो उसने कोई जवाब नहीं दिया। वाशिंगटन पोस्ट ने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया है कि यात्रा के दौरान कैरी अपने चीनी समकक्ष शी झेनहुआ से मिलेंगे।

chat bot
आपका साथी