भावी राष्ट्रपति बाइडन बोले, विश्व का नेतृत्व करने और दुश्मनों को जवाब देने के लिए अमेरिका तैयार

जो बाइडन ने कहा है कि अमेरिका विश्व का नेतृत्व करने के लिए तैयार है।

अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अमेरिका विश्व का नेतृत्व करने और दुश्‍मनों का मुकाबला करने को तैयार है। यही नहीं नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने डोनाल्‍ड ट्रंप की अमेरिका फ‌र्स्ट नीति को भी बदलने का संकेत दिया...

Publish Date:Wed, 25 Nov 2020 07:42 PM (IST) Author: Krishna Bihari Singh

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को अपने प्रशासन के लिए कई अहम नियुक्तियों का एलान करते हुए कहा कि अमेरिका विश्व का नेतृत्व करने के लिए तैयार है। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने ट्रंप की अमेरिका फ‌र्स्ट नीति को बदलने का संकेत देते हुए कहा कि उनका देश दुश्मनों का सामना करने के लिए तैयार है। 79 वर्षीय बाइडन ने अपने गृहशहर डेलावेयर के विलमिंगटन में मंगलवार को अपने छह शीर्ष अधिकारियों को रूबरू कराया।

बाइडन ने कहा कि यह दल अपने देश और लोगों को सुरक्षित रखेगा। यह दल उस तथ्य को भी प्रदर्शित करेगा कि अमेरिका दुनिया का नेतृत्व करने के लिए फिर तैयार है।' इस दौरान बाइडन के साथ नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी मौजूद थीं। वहीं दूसरी ओर डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि वह लड़ाई जारी रखेंगे और जीत हासिल करेंगे। ट्रंप कैंपेन ने चुनाव प्रक्रिया में धांधली के आरोप लगा कई राज्यों में मुकदमे दर्ज कराए हैं जिनमें से कई खारिज भी हो चुके हैं।

किसे क्‍या मिली जिम्‍मेदारी

एंटोनी ब्लिंकेन : बाइडन ने ब्लिंकेन को विदेश मंत्री नामित किया है। वह भारत के प्रबल समर्थक माने जाते हैं। एंटोनी बाइडन के काफी करीबी हैं। वह करीब 20 साल से उनके सहायक हैं।

जॉन कैरी : भावी राष्ट्रपति ने कैरी को जलवायु दूत के तौर पर नामित किया है। कैरी अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हैं। बाइडन ने कहा कि अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते से फिर जुड़ेगा।

अलेजांद्रो मायोर्कास : बाइडन ने क्यूबा में जन्मे अलेजांद्रो को गृह सुरक्षा मामलों का मंत्री नामित किया है। अलेजांद्रो इस विभाग में बतौर सहायक मंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं।

जैक सुलिवन : बाइडन ने सुलिवन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाने का इरादा जाहिर किया है। वह रणनीतिक मामलों पर पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के सलाहकार रह चुके हैं।

 लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड : नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने लिंडा को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत नामित किया है। 35 वर्षीय लिंडा को राजनयिक पदों पर काम करने का अच्छा अनुभव है।

एवरिल हैंस : बाइडन ने एवरिल को नेशनल इंटेलीजेंस की निदेशक नामित किया है। 51 साल की एवरिल यह पद संभालने वाली पहली महिला होंगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.