अमेरिका ने 14 और चीनी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध, उइगरों के खिलाफ मानवाधिकारों के हनन का आरोप

बीजिंग के मानवाधिकार उल्लंघन के खिलाफ बाइडेन प्रशासन सख्त कदम उठा रहा है। दो महीने पहले अमेरिका ने शिनजियांग-उइगुर क्षेत्र में जबरन श्रम करने का आरोप लगाते हुए पांच चीनी सौर पैनल कंपनियों को प्रतिबंध सूची में डाला था।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 02:16 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 02:16 PM (IST)
अमेरिका ने 14 और चीनी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध, उइगरों के खिलाफ मानवाधिकारों के हनन का आरोप
चीनी सरकार ने अपने उपर लगे इन आरोपों से इनकार किया है।

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी सरकार ने शुक्रवार को 14 और चीनी कंपनियों को व्यापार प्रतिबंध सूची में डाल दिया है। एनएचके वर्ल्ड ने अमेरिकी वाणिज्य विभाग के हवाले से बताया कि शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र में बीजिंग के मानवाधिकारों के हनन में उनकी संलिप्तता के कारण यह प्रतिबंध लगाया गया है। उइगर मुसलमानों को सामूहिक नजरबंदी शिविरों में भेजने, उनकी धार्मिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करने के लिए चीन को विश्व स्तर पर फटकार लगाई गई है।

एनएचके वर्ल्ड ने बताया कि हाई-टेक सर्विलांस सिस्टम की सुविधा देने वाली कई चीनी कंपनियां भी इस प्रतिबंध सूची का हिस्सा हैं। इन कंपनियों ने उइगर और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों के खिलाफ सीसीपी के बड़े पैमाने पर नजरबंदी और उच्च तकनीक निगरानी के अभियान को समर्थन दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने कहा है किअमेरिकी विभाग शिनजियांग में मानवाधिकारों के हनन को समर्थन करने वाली संस्थाओं को लक्षित करने के लिए मजबूत, निर्णायक कार्रवाई करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।

बीजिंग के मानवाधिकार उल्लंघन के खिलाफ बाइडेन प्रशासन सख्त कदम उठा रहा है। दो महीने पहले, अमेरिका ने शिनजियांग-उइगुर क्षेत्र में जबरन श्रम करने का आरोप लगाते हुए पांच चीनी सौर पैनल कंपनियों को प्रतिबंध सूची में डाला था। एनएचके वर्ल्ड ने बताया कि चीनी सरकार ने इन आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि ये प्रतिबंध झूठी सूचना पर आधारित हैं।

दूसरी ओर, सीसीपी ने इस बात का जोरदार खंडन किया है कि वह शिनजियांग में उइगरों के खिलाफ मानवाधिकारों के हनन में लिप्त है, जबकि पत्रकारों, गैर सरकारी संगठनों और पूर्व बंदियों की रिपोर्टें सामने आई हैं, जो जातीय समुदाय पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की क्रूर कार्रवाई को उजागर करती हैं।

chat bot
आपका साथी