जानें- जो बिडेन ने ट्रंप पर अब क्‍या लगाया है आरोप और चुनाव जीतने को चला है क्‍या दांव

पूरी दुनिया को कोविड-19 वैक्‍सीन की दवा का इंतजार है। अब ये वैक्‍सीन अमेरिका में बड़ा ट्रंप कार्ड बन रही है। दरअसल डेमोक्रेट प्रत्‍याशी जो बिडेन ने कहा है कि यदि वो जीते जो सभी को इसकी वैक्‍सीन फ्री में दी जाएगी।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 08:27 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 09:04 AM (IST)
जानें- जो बिडेन ने ट्रंप पर अब क्‍या लगाया है आरोप और चुनाव जीतने को चला है क्‍या दांव
जीतने पर अमेरिकियों को मुफ्त में कोविड की वैक्‍सीन मुहैया करवाएंगे बिडेन

वाशिंगटन (एजेंसियां)। अमेरिकी चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बिडेन ने एलान किया है कि यदि वह चुने गए तो देश के हर नागरिक को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। अपने गृह राज्य डेलावेयर में चुनाव प्रचार करते हुए बिडेन ने कोरोना से लड़ने में ट्रंप की योजनाओं को असफल बताते हुए कहा कि ट्रंप ने अमेरिकियों को कोरोना में जीना नहीं, मरना सिखाया है।

उन्होंने कहा कि एक बार सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन का निर्माण हो जाए, उसके बाद पूरी अमेरिकी आबादी के लिए एक साथ वैक्सीन खरीदी जाएगी और हर नागरिक को मुफ्त में दी जाएगी। उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रंप के पास कोरोना महामारी से लड़ने के लिए कोई ठोस योजना नहीं है। यदि वे सत्ता में आए तो इस महामारी से योजनाबद्ध तरीके से काम करेंगे और जल्द ही बिगड़े हालातों को काबू करेंगे।

टंप बोले- महामारी जल्द समाप्त होगी :

अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कोरोना महामारी जल्द ही समाप्त होगी। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन पर आरोप लगाया कि वे महामारी को लेकर जनता के बीच दहशत फैला रहे हैं। हम कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। ट्रंप ने बिडेन को हताश प्रत्याशी बताया है। एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आपने मेरे कामों को देख लिया है। अब आपको तय करना है आप आशावादी के साथ अमेरिका की सफलता चाहने वालों को लेकर आना चाहते हैं या फिर बिडेन जैसे उदास और निराशावादी लोगों को।

ट्रंप पर लगा नस्लवादी होने का आरोप:

उपराष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट प्रत्याशी कमला हैरिस ने रिपब्लिकन राष्ट्रपति प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप पर नस्लवादी होने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर भी इसी भावना के तहत सवाल उठाए थे। कमला ने जॉर्जिया में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जनता मुझसे पूछती है कि ट्रंप नस्लवादी हैं, मेरा सीधा उत्तर होता है, हां। अब देश को ऐसा राष्ट्रपति चाहिए जो सिस्टम के सच को स्वीकार कर समाज की इस गंभीर समस्या को दूर करने का प्रयास करे।

कम हो गई दर्शकों की संख्या:

राष्ट्रपति चुनाव के लिए गुरुवार को हुई अंतिम बहस में दर्शकों की संख्या पहली डिबेट से कम रही। नीलसन कंपनी के अनुसार पहली डिबेट की तुलना में दस लाख दर्शकों की कमी दर्ज की गई है। इस बार 63 लाख अमेरिकियों ने ट्रंप और बिडेन के बीच हुई अंतिम डिबेट को देखा।

विज्ञापन पर बिडेन ने खर्च की सबसे ज्यादा रकम

डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बिडेन ने टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफार्म पर विज्ञापन देने में रिकॉर्ड रकम खर्च की है। बताया जा रहा है कि अमेरिका के चुनावी इतिहास में ये सबसे ज्यादा है। चुनावी विज्ञापन डाटा का विश्लेषण करने वाली एक कंपनी के अनुसार बिडेन ने पिछले साल चुनाव प्रचार शुरू करने से लेकर अब तक टेलीविजन पर 582 मिलियन डालर (करीब 43 सौ करोड़ रुपये) खर्च किया है। इसके साथ ही उन्होंने अगले दस दिनों के लिए भी विज्ञापनों के लिए अलग से रकम निकाल रखी है।

chat bot
आपका साथी