8 करोड़ वोट पाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति प्रत्याशी बने बाइडन, ट्रंप ने भी बनाया रिकॉर्ड

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन 80 मिलियन (आठ करोड़) से अधिक मत पाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी बन गए हैं। वहीं अमेरिकी इतिहास में ट्रंप दूसरे सबसे ज्यादा लोकप्रिय मत पाने वाले प्रत्याशी बन गए हैं।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 09:20 AM (IST)
8 करोड़ वोट पाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति प्रत्याशी बने बाइडन, ट्रंप ने भी बनाया रिकॉर्ड
ट्रंप दूसरे सबसे ज्यादा लोकप्रिय मत पाने वाले प्रत्याशी बन गए हैं।

वाशिंगटन, पीटीआइ। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (President-elect Joe Biden) आठ करोड़ से ज्यादा लोकप्रिय मत पाने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति (US President) पद के प्रत्याशी बन गए हैं। यह संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि देश में अभी मतगणना जारी है। इसकी वजह यह है कि कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से बड़ी संख्या में मतदाताओं ने मेल के जरिये मतदान किया है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार तक बाइडन को 8,00,11,000 मत मिल चुके थे, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 7,38,00,000 मत प्राप्त हुए थे। वहीं, अमेरिकी इतिहास में ट्रंप दूसरे सबसे ज्यादा लोकप्रिय मत पाने वाले प्रत्याशी बन गए हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडन को 306 इलेक्टोरल वोट प्राप्त हुए हैं जबकि रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप को 232 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। व्हाइट हाउस में पहुंचने के लिए 538 इलेक्टोरल वोट में से 270 वोट हासिल करने होते हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के बीच अमेरिकियों ने खुद को बचाने के लिए इस साल रिकॉर्ड संख्या में मेल करके मतदान किया। चुनाव से पहले विशेषज्ञों ने चेतावनी दी थी कि इस बार मतगणना काफी लंबी चलेगी। ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के लगभग तीन हफ्ते बाद सोमवार को औपचारिक रूप से सत्ता का हस्तांतरण की शुरू करने की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की।

chat bot
आपका साथी