हमास से जुड़े सैन्य स्थलों पर इजराइली वायु सेना के विमानों का कहर, भूमिगत सैन्‍य ढांचे को भी बनाया निशाना

सुरक्षा सूत्रों के अनुसार इजराइल के युद्धक विमानों ने शुक्रवार को गाजा पट्टी में इस्लामिक हमास आंदोलन से जुड़े सैन्य स्थलों पर हमला किया है। इस हमले में सशस्त्र विंग ने अल-कसम ब्रिगेड को निशाना बनाया। यह ब्रिगेड घिसा स्ट्रिप पर शासन करता है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 01:32 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 01:32 PM (IST)
हमास से जुड़े सैन्य स्थलों पर इजराइली वायु सेना के विमानों का कहर, भूमिगत सैन्‍य ढांचे को भी बनाया निशाना
इजराइली युद्धक विमानों की गाजा पर हवाई हमला करने की फाइल फोटो।

जेरूसलम, एजेंसी। इजराइल के युद्धक विमानों की गर्जना गाजा पट्टी पर सुनी गई। इजराइली वायु सेना ने शुक्रवार को एक बार फ‍िर गाजा पट्टी में हमास से जुड़े सैन्‍य स्‍थलों पर हवाई हमला किया। हालांकि, इस हमले में हमास की कितनी क्षति हुई है, इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल सकी है।

अज्ञात आतंकवादियों ने दक्षिण इजराइल में चार रॉकेट दागे

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार इजराइली वायु सेना के युद्धक विमानों ने हमास के सैन्‍य साइटों और अल-कसम ब्रिगेड को निशाना बनाया। बता दें कि अल-कसम का घिसा स्ट्रिप पर प्रभुत्‍व है। इजराइल सेना के प्रवक्‍ता ने अपने बयान में कहा है कि गुरुवार की रात दक्षिण इजराइल में गाजा से दागे गए रॉकेटों के जवाब में जवाबी कार्रवाई की गई है। हमास के हथियार निर्माण स्‍थलों और एक भूमिगत सैन्‍य ढांचे को भी निशाना बनाया गया है। बता दें कि पिछले दो हफ्तों के दौरान अज्ञात आतंकवादियों ने दक्षिण इजराइल में चार रॉकेट दागे थे। मंगलवार को इजराइली सेना ने दक्षिण गाजा पट्टी से इजराइल को जाने वाली एक सुरंग की खोज की थी।

तीन माह पूर्व भी इजराइल सेना हमास के ठिकानों पर हमले किए

तीन माह पूर्व इजराइली सेना ने फिलिस्तीनी क्षेत्र से विस्फोटक गुब्बारे छोड़े जाने पर जवाबी कार्रवाई की थी। इजराइल सेना ने चरमपंथी संगठन हमास के ठिकानों पर हवाई हमले किए थे। सेना ने कहा कि हमास के नौसेना बल द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले परिसर, भूमिगत बुनियादी ढांचे और चौकियों पर हमला किया गया। गौरतलब है कि हमास द्वारा 2007 में गाजा पर नियंत्रण के बाद से अब तक इजराइल और हमास के बीच तीन युद्ध और कई छिटपुट झड़पें हो चुकी हैं। पिछले कई महीनों में दोनों के बीच संघर्ष-विराम की स्थिति रही है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से गाजा की तरफ से भेजे गए विस्फोटक गुब्बारों से अगल-बगल के क्षेत्र के यहूदियों की कृषिभूमि में भारी आग लगने की घटनाएं हुई हैं।

chat bot
आपका साथी