संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 75वें सत्र के घोषणा पत्र में दिखेगी भारतीय रुख की झलक

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 75वीं वर्षगांठ के अवसर के लिए तैयार किए जा रहे घोषणा पत्र में भारत की चिंताओं सरोकारों और वरीयताओं की छाप भी देखने को मिलेगी।

By Tilak RajEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 07:26 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 07:26 PM (IST)
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 75वें सत्र के घोषणा पत्र में दिखेगी भारतीय रुख की झलक
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 75वें सत्र के घोषणा पत्र में दिखेगी भारतीय रुख की झलक

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 75वीं वर्षगांठ के अवसर के लिए तैयार किए जा रहे घोषणा पत्र में भारत की चिंताओं, सरोकारों और वरीयताओं की छाप भी देखने को मिलेगी। भारत आतंकवाद , बहुपक्षवाद और समावेशी विकास में सुधार के लिए एक मजबूत जनादेश करने की मुहिम पर काम कर रहा है। भारत को हाल ही में सुरक्षा परिषद के लिए दो साल के लिए अस्थायी सदस्य चुना गया है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के अध्यक्ष मुहम्मद बंदे ने मंगलवार को कहा कि सदस्य देशों में घोषणा पत्र के मसौदे पर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा कि अपने उत्तराधिकारी वोल्कन बोजकिर को वे इस अंतिम मसौदे को आनलाइन सौंप देंगे जिससे वे संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के लिए इसको लिखित रूप दे सकें। 75वां सत्र 21 सितंबर 2021 को प्रस्तावित है। सूत्रों ने बताया कि मसौदे को अंतिम रूप देने के लिए भारत ने बातचीत की प्रक्रिया, महासभा के अध्यक्ष और अपनी विचारधारा से मिलते-जुलते देशों के साथ मिलकर काम करने में अहम योगदान दिया है।

सूत्रों के अनुसार, भारत ने सुरक्षा परिषद के दो साल के कार्यकाल में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के प्रति प्रभावी प्रतिक्रिया, बहुपक्षीय प्रणालियों में सुधार, शांति और सुरक्षा के लिए व्यापक दृष्टिकोण, मानवीय दृष्टिकोण के अनुसार प्रौद्योगिकी और विकास को बढ़ावा देने की प्राथमिकताएं तय कर रखी हैं। संयुक्त राष्ट्र के 75वें सत्र के लिए तैयार किए जा रहे घोषणा पत्र में भारत के इसी रुख की झलक मिलेगी।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि डीएस त्रिमूर्ति ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के 75वें सत्र के लिए घोषणा पत्र तैयार होने का हम स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि 2021 से सुरक्षा परिषद में हमारे कार्यकाल के लिए हमारी सभी प्राथमिकताएं इसमें में शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी