भारतवंशी डाक्टरों का अमेरिकी संसद पर प्रदर्शन, ग्रीन कार्ड को लेकर कर रहे ये मांग

अमेरिका में काम करने वाले भारतीय मूल के डाक्टरों ने ग्रीन कार्ड के लिए अमेरिकी संसद कैपिटल हिल के सामने प्रदर्शन किया। उनकी मांग थी कि डेढ़ सौ साल से चल रहे ग्रीन कार्ड बैकलॉग को समाप्त किया जाए।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 02:50 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 02:50 PM (IST)
भारतवंशी डाक्टरों का अमेरिकी संसद पर प्रदर्शन, ग्रीन कार्ड को लेकर कर रहे ये मांग
भारतवंशी डाक्टरों का अमेरिकी संसद पर प्रदर्शन

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में काम करने वाले भारतीय मूल के डाक्टरों ने ग्रीन कार्ड के लिए अमेरिकी संसद कैपिटल हिल के सामने प्रदर्शन किया। उनकी मांग थी कि डेढ़ सौ साल से चल रहे ग्रीन कार्ड बैकलॉग को समाप्त किया जाए। साथ ही संसद देशों के आधार पर बनाए गए कोटे को समाप्त करने संबंधी कानून पारित करे। ग्रीन कार्ड अमेरिका में प्रवासियों को स्थाई रूप से रहने का अधिकार देता है।

एक संयुक्त बयान में भारतीय मूल के डाक्टरों ने कहा है कि 150 साल से ग्रीन कार्ड बैकलॉग चल रहा है, क्योंकि इसमें कोटा निर्धारण की प्राचीन व्यवस्था ही चल रही है। जिसमें कोई भी देश के प्रवासी सात प्रतिशत से ज्यादा ग्रीन कार्ड प्राप्त नहीं कर सकते हैं। भारत की आबादी करोड़ों की है, फिर भी भारत के लिए ग्रीन कार्ड का कोटा छोटे से देश आइसलैंड के ही बराबर है। इसलिये अमेरिकी सरकार को नियमों में असमानता को दूर करना चाहिए। अमेरिका में काम करने वाले आईटी प्रोफेशनल की भी यही स्थिति बनी हुई है। प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि कोटा समाप्त कर पहले आओ, पहले पाओ की पद्धति पर ही ग्रीन कार्ड दिया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी