भारतवंशी डॉ. दवे को बनाया गया न्यूयॉर्क शहर का नया स्वास्थ्य आयुक्त

भारतवंशी डॉ. दवे को बनाया गया न्यूयॉर्क शहर का नया स्वास्थ्य आयुक्त
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 03:42 PM (IST) Author: Neel Rajput

न्यूयॉर्क, प्रेट्र। भारतीय मूल के डॉ. दवे ए चोकशी को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर का नया स्वास्थ्य आयुक्त नियुक्त किया गया है। शहर के मेयर बिल डी ब्लासियो ने डॉ. दवे की नियुक्ति का एलान करते हुए कहा कि वह कोरोना महामारी की चुनौतियों से निपटने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

39 वर्षीय डॉ. दवे को मंगलवार को न्यूयॉर्क शहर के डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड मेंटल हाइजिन का आयुक्त बनाया गया। यह पद डॉ. ऑक्सिरिस बारबोट के इस्तीफे के बाद खाली हुआ। मेयर ब्लासियो ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'डॉ. दवे का बहुत शानदार इतिहास है। उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान हमारे शहर के जनस्वास्थ्य प्रणाली का नेतृत्व करने में मदद की। मुझे पता है कि वह शहरवासियों को स्वस्थ रखने के हमारे संघर्ष को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं।' डॉ. दवे ने बताया कि उनके दादा गुजरात के एक छोटे गांव से मुंबई में आकर बसे थे। इसके बाद उनके पिता अमेरिका के लूसियाना में आकर बस गए। यहीं पर उनका जन्म हुआ और पले-बढ़े हैं। वर्ष 2016 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डॉ. दवे को जनस्वास्थ्य पर गठित एक सलाहकार समूह में शामिल किया था।

चोकशी ने कहा, "मुझे जीवन में अब तक सबसे अभूतपूर्व जन स्वास्थ्य संकट से निपटने के हमारे के तौर-तरीकों पर बहुत गर्व है।" उन्होंने आगे कहा कि वो न्यूयॉर्क शहर के लोगों की सेवा करके बहुत गर्व महसूस कर रहे हैं। जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण के 28,710 मामले आ चुके हैं और 2,507 लोगों की मृत्यु इस वायरस के कारण हो चुकी है। चोकशी ने कहा कि यह वैश्विक महामारी बीमारी और अन्याय के दुष्चक्र का सबसे ताजा उदाहरण है।

दुनियाभर में अब तक 1.84 करोड़ मामले

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1.84 करोड़ को पार कर गई है, जबकि लगभग 7 लाख लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की लिस्ट में अमेरिका पहले स्थान पर है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.