भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को अमेरिका में मिला प्रतिष्ठित पुरस्कार

निखिल वर्तमान में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में गणित के एसोसिएट प्रोफेसर हैं। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ने कहा कि 2015 में उनके द्वारा प्रकाशित रिसर्च पेपर ने उन दोनों समस्याओं को हल किया जिन पर गणितज्ञ कई दशकों से काम कर रहे थे।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 05:19 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 05:19 PM (IST)
भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को अमेरिका में मिला प्रतिष्ठित पुरस्कार
युवा भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव, फोटो लिंक्डइन अकाउंट से प्राप्त

वाशिंगटन, प्रेट्र। युवा भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को 2021 के 'माइकल एंड शीला हेल्ड' पुरस्कार का संयुक्त विजेता घोषित किया गया है। निखिल ने पुरस्कार के दो अन्य विजेताओं के साथ मिलकर कैडिसन-सिंगर प्रॉब्लम और रामानुज ग्राफ पर लंबे समय से चले आ रहे सवालों को हल करने में सफलता हासिल की है।

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ने एक बयान में कहा कि बर्कले स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के निखिल श्रीवास्तव, इकोले पॉलिटेक्निक फेडरल डी लॉजेन के एडम मार्कस और येल यूनिवर्सिटी के डेनियल एलन स्पीलमैन को संयुक्त रूप से 2021 का माइकल एंड शीला हेल्ड पुरस्कार संयुक्त रूप से प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार के तौर पर विजेताओं को एक पदक और एक लाख डॉलर मिलेंगे।

साल 2017 में की गई थी इस पुरस्कार की स्थापना 

निखिल वर्तमान में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में गणित के एसोसिएट प्रोफेसर हैं। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ने कहा कि 2015 में उनके द्वारा प्रकाशित रिसर्च पेपर ने उन दोनों समस्याओं को हल किया, जिन पर गणितज्ञ कई दशकों से काम कर रहे थे। इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2017 में की गई थी।

chat bot
आपका साथी