अमेरिका: जो बाइडन की टीम का हिस्सा बनीं समीरा फाजली, कश्मीर से है गहरा नाता

कश्मीरी मूल की समीरा फ़ाजली ने हावर्ड कॉलेज और येल लॉ स्कूल से अपनी पढ़ाई की है।

जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी समीरा फ़ाजली को राष्ट्रीय आर्थिक परिषद की उप निदेशक के रूप में नामित किया है। इससे पहले वह अटलांटा के फेडरल रिजर्व बैंक में तैनात थीं जहां उन्होंने सामुदायिक और आर्थिक विकास के निदेशक के रूप में कार्य किया है।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 12:18 PM (IST) Author: Manish Pandey

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी समीरा फाजली को अपनी टीम में सामिल किया है। बाइडन ने कश्मीर मूल की फाजली को 'नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल' की उप निदेशक के रूप में बड़ी जिम्मेदारी दी है। शुक्रवार को बाइडन-हैरिस द्वारा इस बात की घोषणा की गई।

बता दें कि राष्ट्रीय आर्थिक परिषद अमेरिकी राष्ट्रपति को आर्थिक नीति सलाह प्रदान करती है। फ़ाजली दूसरी कश्मीरी मूल की भारतीय-अमेरिकी है जो आने वाले बाइडन प्रशासन में एक महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया गया है। इससे पहले कश्मीरी मूल की आयशा शाह को व्हाइट हाउस की डिजिटल रणनीति टीम में शामिल किया गया था।

जो बाइडन की टीम से पहले फाजली ओबामा प्रशासन में भी रह चुकी हैं। फाजली को व्हाइट हाउस की 'नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल' और घरेलू वित्त और अंतर्राष्ट्रीय मामलों दोनों में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग में एक वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्य किया। फ़ाजली इससे पहले अटलांटा के फेडरल रिजर्व बैंक में तैनात थीं, जहां उन्होंने सामुदायिक और आर्थिक विकास के निदेशक के रूप में कार्य किया है।

कश्मीरी मूल की समीरा फ़ाजली ने हावर्ड कॉलेज और येल लॉ स्कूल से अपनी पढ़ाई की है। पढ़ाई के बाद येल लॉ स्कूल में ही उन्होंने क्लिनिकल लेक्चरर के तौर पर अपने कैरियर की शुरूआत की। वह अब अपने पति और तीन बच्चों के साथ जॉर्जिया में रहती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.