दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

बाइडन प्रशासन में एक और भारतीय को मिली जगह, नीरा टंडन बनीं व्हाइट हाउस की वरिष्ठ सलाहकार

नीरा टंडन बनीं व्हाइट हाउस की वरिष्ठ सलाहकार

दो माह पहले रिपब्लिकन सांसदों की कड़ी आपत्ति के कारण व्हाइट हाउस के मैनेजमेंट व बजट ऑफिस में निदेशक के पद से अपना नाम वापस लेने वाली 50 वर्षीय नीरा टंडन व्हाइट हाउस में वरिष्ठ सलाहकार का पद संभालेंगी।

Monika MinalSat, 15 May 2021 09:14 AM (IST)

 वाशिंगटन, प्रेट्र। भारतीय अमेरिकी नीरा टंडन (Indian-American Neera Tanden) को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है। दो माह पहले रिपब्लिकन सांसदों की कड़ी आपत्ति के कारण उन्होंने व्हाइट हाउस के मैनेजमेंट व बजट ऑफिस (White House Office of Management and Budget) में निदेशक के पद से अपना नाम वापस ले लिया था। सोमवार को 50 वर्षीय टंडन व्हाइट हाउस में वरिष्ठ सलाहकार का पद संभालेंगी।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने नीरा टंडन को अपनी टीम में वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर अहम जिम्‍मेदारी सौंपी है। राष्ट्रपति बाइडन उनके अनुभव, कौशल और विचारों की सराहना कर चुके हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वे नीरा टंडन का बहुत सम्मान करते हैं और अपने प्रशासन में उन्हें शामिल करना चाहते हैं। अब नीरा टंडन को उनकी टीम में अहम जिम्‍मेदारी सौंप दी गई है। वर्तमान में नीरा टंडन थिंक टैंकर CAP (Center for American Progress) की CEO व प्रेसिडेंट हैं। टंडन को दो कार्य सौंपे गए हैं-यूएस डिजिटल सेवा की समीक्षा करना और सुप्रीम कोर्ट के विचारों से जो आकस्मिक स्थिति उत्पन्न हो सकती है, उसकी योजनाएं बनाना। CAP के संस्थापक जॉन पोडेस्टा ने इस मौके पर खुशी जताते हुए कहा कि नीरा की बौद्धिक समझ, दृढ़ता और राजनीतिक मामलों पर पकड़ होने का फायदा बाइडन प्रशासन को मिलेगा। उन्होने यह भी कहा कि नीरा टंडन ने बाइडन प्रशासन में ही नीतियों से जुड़े बहुत से काम किए हैं।बता दें कि नीरा टंडन अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री और 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की करीबी सहयोगी रही हैं। नीरा ने ओबामा सरकार में भी अफॉर्डेबल केयर एक्ट को पास कराने में मदद की थी।

नीरा ने अपने करियर की शुरुआत पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन (former President Bill Clinton) के अंतर्गत  व्हाइट हाउस में डोमेस्टिक पॉलिसी के लिए एसोसिएट डायरेक्टर व फर्स्ट लेडी की सीनियर पॉलिसी एडवाइजर के तौर पर की थी। येल लॉ स्कूल (Yale Law School) से उन्होंने कानून की डिग्री हासिल की और लॉस एंजेल्स, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से बैचलर्स ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.