US Election 2020: बाइडन और कमला ने अध्‍यक्षीय उद्घाटन समिति के नाम का किया ऐलान, माजू वर्गीज समेत चार लोग शामिल

अमेरिका के होने वाले राष्‍ट्रपति जो बाइडन और उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस की फाइल फोटो।

अमेरिका के होने वाले राष्‍ट्रपति जो बाइडन और उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस ने अपने अध्‍यक्षीय उद्घाटन समिति (पीआईसी) का ऐलान किया है। चार सदस्‍यीय समिति में भारतीय अमेरिकी माजू वर्गीज का नाम भी शामिल है। टोनी एलेन इस समिति के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी होंगे।

Publish Date:Wed, 02 Dec 2020 11:57 AM (IST) Author: Ramesh Mishra

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के होने वाले राष्‍ट्रपति जो बाइडन और उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस ने अपने अध्‍यक्षीय उद्घाटन समिति (पीआईसी) का ऐलान किया है। चार सदस्‍यीय समिति में भारतीय अमेरिकी माजू वर्गीज का नाम भी शामिल है। वर्गीज जनवरी में होने वाले राष्‍ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह की गतिविध‍ियों को अजांम देने वाली समिति का हिस्‍सा होंगे। टोनी एलेन इस समिति के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी होंगे। माजू वर्गीज समिति के कार्यकारी निदेशक, एरिन विल्‍सन वयन कैंकला को उप कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्‍त किया गया है।

इस मौके पर वर्गीज ने कहा कि उद्घाटन गतिविविधयों की आयोजन टीम में शामिल होना एक सौभाग्‍य की बात है। यह हमारे लिए एक सम्‍मान है। उन्‍होंने कहा कि यह ऐतिहासिक उद्घाटन पहले दिन से बाइडन हैरिस प्रशासन के लिए लॉन्चिंग पैड के रूप में काम करेगा। यह महामारी को हराएगा। अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था को बेहतर बनाएगा। यह हमारे देश को एकजुट करेगा। यह हमारे राष्‍ट्र की ताकत और उसके लचीलेपन का प्रदर्शन करेगा। समिति के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी एलेन ने कहा कि इस साल का उद्घाटन समारोह कोरोना महामारी के कारण अलग दिखाई देगा। इसके बावजूद हम उद्घाटन समारोह में समृद्ध अमेरिकी परंपराओं का निर्वाह करेंगे। उन्‍होंने कहा कि हर किसी को स्‍वस्‍थ और सुरक्षित रखते हुए देश भर में अमेरिकियों को शामिल करेंगे। 

वर्गीज के माता-पिता का ताल्‍लुक भारत के केरल राज्‍य से था। वर्गीज के परिजन केरल के तिरुवल्‍ला से आकर अमेरिका में बस गए। वर्गीज ने मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय से उच्‍च शिक्षा ग्रहण की। उन्‍होंने एमहर्ट्स से राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री की हासिल की। वर्गीज पेशे से वकील है। जुलाई 2015 से जनवरी 2017 तक वह व्‍हाइट हाउस से जुड़े रहे। वह व्‍हाइट हाउस के दिन-प्रतिदिन के संचालन के लिए जिम्‍मेदार थे। उनके पास बजट, कर्मियों की सुविधाएं, पर्यटन और प्रमुख कार्यक्रमों की निगरानी का जिम्‍मा था। जून 2014 से जुलाई 2015 तक राष्ट्रपति और उप निदेशक के विशेष सहायक के रूप में प्रमुख भूमिका निभाई।    

 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.