भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू बोले, उम्मीद है कि अमेरिका में भारतीय पेशेवरों का आना रहेगा जारी

भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक बैठक के दौरान संधू ने कहा कि चूंकि भारतीय प्रतिभाओं ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 07:57 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 07:57 PM (IST)
भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू बोले, उम्मीद है कि अमेरिका में भारतीय पेशेवरों का आना रहेगा जारी
भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू बोले, उम्मीद है कि अमेरिका में भारतीय पेशेवरों का आना रहेगा जारी

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने उम्मीद जताई है कि भविष्य में भारतीय पेशेवरों का अमेरिका आना जारी रहेगा क्योंकि उनकी प्रतिभा ने देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। ओहियो प्रांत के गवर्नर माइक डी वाइन के साथ शुक्रवार को आयोजित वर्चुअल मीटिंग के दौरान दोनों ने उच्च शिक्षा और प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक बैठक के दौरान संधू ने कहा कि चूंकि भारतीय प्रतिभाओं ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया, इसलिए उम्मीद है कि भारतीय पेशेवरों का बिना किसी रोक-टोक के अमेरिका आना जारी रहेगा।

सबसे अधिक एच1बी वीजा पर भारतीय रहते हैं अमेरिका में

बता दें कि जून में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एच1बी वीजा सहित कई प्रमुख गैर अप्रवासी वीजा पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि इस सप्ताह ट्रंप ने प्रतिबंधों में कुछ राहत का एलान किया है। भारतीय तकनीकी पेशेवर सबसे अधिक एच1बी वीजा पर ही अमेरिका आते हैं।

ट्रंप प्रशासन ने दी नियमों में छूट

बता दें कि अभी हाल ही में ट्रंप प्रशासन  ने H-1B वीजा से जुड़े नियमों में राहत दी थी। अब  H-1B  वीजा धारक अमेरिका आ सकते हैं लेकिन प्रशासन ने कुछ शर्तें भी रखी हुई हैं। इसके तहत यदि अपनी पुरानी नौकरी के लिए वापस आ रहे हैं तभी आने की अनुमति दी जाएगी। प्रशासन ने उन वीजा धारकों को भी यात्रा की अनुमति दी जो शोधकर्ता, पब्लिक हेल्थ या हेल्थकेयर पेशे में हैं। मालूम हो कि 22 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक कोविड महामारी के कारण इस साल के अंत तक इसपर बैन लगा दिया था।

विदेश विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया था कि अमेरिका से वीजा प्रतिबंध के कारण नौकरी छोड़कर जाने वाले नागरिक वापस आ सकते हैं और उनके आश्रितों यानि बच्चे व जीवनसाथी  को भी प्रवेश की अनुमति है।

chat bot
आपका साथी