संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को भारत ने किया आगाह, सीरिया में आतंकी गतिविधियों की अनदेखी का जोखिम नहीं उठा सकता विश्व

अगस्त के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत किसी के भी जरिये कहीं पर भी और किसी भी वक्त और किसी भी परिस्थिति में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने के खिलाफ है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 02:27 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 02:27 PM (IST)
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को भारत ने किया आगाह, सीरिया में आतंकी गतिविधियों की अनदेखी का जोखिम नहीं उठा सकता विश्व
तिरुमूर्ति ने रासायनिक हथियारों तक आतंकी पहुंच की आशंका पर चिंता जताई

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। भारत ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय सीरिया और क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियों को नजरअंदाज करने का जोखिम नहीं उठा सकता। भारत ने इलाके में आतंकवादी समूहों के फिर से सिर उठाने और रासायनिक हथियारों तक उनकी पहुंच बनाने की आशंका को लेकर आ रही खबरों पर चिंता जताई है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने सीरिया (रासायनिक हथियार) पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सम्मेलन में यह टिप्पणी की।

तिरुमूर्ति ने रासायनिक हथियारों तक आतंकी पहुंच की आशंका पर चिंता जताई

तिरुमूर्ति ने कहा, 'इस साल जनवरी में परिषद में शामिल होने के बाद से भारत आतंकवादी समूहों और कुछ लोगों के रासायनिक हथियारों तक पहुंच बनाने की आशंका के खिलाफ लगातार आगाह करता रहा है। हम क्षेत्र में आतंकी समूहों के फिर से सिर उठाने की बार-बार आ रही खबरों को लेकर चिंतित हैं।'

#IndiainUNSC

UNSC Briefing on #Syria 🇸🇾 (Chemical Weapons)

Highlights of Remarks by PR @ambtstirumurti ⤵️@MEAIndia @eoidamascus @IndianDiplomacy pic.twitter.com/lVMQ1vHCef

— India at UN, NY (@IndiaUNNewYork) August 4, 2021

आतंकी गतिविधियों को नजरअंदाज करने का जोखिम नहीं उठा सकते

तिरुमूर्ति अगस्त के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कहा, 'हमने अतीत में आतंकवाद के खिलाफ शांत रुख अपनाने के परिणामों से जो सीखा है, उसे देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय सीरिया और क्षेत्र में आतंकी गतिविधियों को नजरअंदाज करने का जोखिम नहीं उठा सकता।'

भारत किसी भी परिस्थिति में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल के खिलाफ

भारतीय राजदूत ने कहा कि भारत किसी के भी जरिये, कहीं पर भी, किसी भी वक्त और किसी भी परिस्थिति में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि भारत लगातार यह स्पष्ट करता आ रहा है कि रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की जांच निष्पक्ष, विश्वसनीय और उद्देश्यपरक होगी।

chat bot
आपका साथी