Howdy Modi: ह्यूस्टन में समाया 'मिनी इंडिया', दर्शकों के नारों से मोदीमय हुआ एनआरजी स्टेडियम

रविवार को तीन घंटे से भी अधिक समय तक चले समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत भारतीय अमेरिकी ने पूरे हर्षोल्लास से किया।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 22 Sep 2019 10:57 PM (IST) Updated:Mon, 23 Sep 2019 07:00 AM (IST)
Howdy Modi: ह्यूस्टन में समाया 'मिनी इंडिया', दर्शकों के नारों से मोदीमय हुआ एनआरजी स्टेडियम
Howdy Modi: ह्यूस्टन में समाया 'मिनी इंडिया', दर्शकों के नारों से मोदीमय हुआ एनआरजी स्टेडियम

ह्यूस्टन, एजेंसियां। ऊर्जा क्षेत्र में दुनिया भर में जाना जाने वाला ह्यूस्टन शहर रविवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में बेहिसाब स्फूर्ति से भर गया। 'हाउडी मोदी' के मेगा इवेंट का साक्षी एनआरजी स्टेडियम 'भारत माता की जय', 'वेल्कम मोदी' और 'मोदी-मोदी' के नारों से गूंजता रहा। 50 हजार से अधिक भारतीय अमेरिकियों की भीड़ से खचाखच भरा स्टेडियम 'मिनी इंडिया' की बानगी था। इस दौरान मंच पर भी 90 मिनट तक 'शेयर्ड ड्रीम्स, ब्राइट फ्यूचर' की थीम पर कई भारतीय नृत्य और संगीत के बेहद मनोरंजक कार्यक्रम हुए।

रविवार को तीन घंटे से भी अधिक समय तक चले समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत भारतीय अमेरिकी ने पूरे हर्षोल्लास से किया। अपने प्रिय नेता के इंतजार में घंटों दर्शक पलकें बिछाए रहे। हाथों में तिरंगा लिए बहुत से लोगों ने भारत के प्रधानमंत्री के समर्थन वाली टी-शर्ट भी पहनी थी। उत्सव और उत्साह के माहौल में ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रमों की शुरुआत गुरुबानी से हुई। ग्रेटर सिनसिनाटी की गुरुनानक सोसाइटी के कीर्तन गायकों ने अपने दिल को छू लेने वाली आवाज से पूरे स्टेडियम को मंत्रमुग्ध कर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टेडियम में आगमन से पहले भारत के शास्त्रीय और लोकनृत्य हुए। सबसे पहले मोहक ओडिसी नृत्य हुआ। फिर बांग्ला गीत व नृत्य के साथ भांगड़ा, डांडिया आदि कई लोकनृत्य हुए। खूबसूरत पोशाकों में सजी नृत्यांगनाओं ने अपने ग्रुप डांस से सभी को एक लय में बांधे रखा। खासकर पंजाब के भांगड़े के दौरान मंच के नीचे भी दर्शकों को ढोल की थाप पर थिरकते देखा गया। इन रंगारंग कार्यक्रमों में 400 से अधिक कलाकारों ने शिरकत की।

स्पर्श ने राष्ट्रगान गाकर छू लिया दिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फुटबाल स्टेडियम में पहुंचने के बाद भारतीय अमेरिकी गायिकाओं के एक दल ने 'वैष्णव जन को तेने कहिए जे' भजन को अपने मधुर स्वरों से सजाया। और उसी के साथ-साथ एक ग्रुप ने यूएस गॉस्पेल गाया। इसके बाद भारतीय मूल के एक दिव्यांग स्पर्श शाह ने मोदी के समक्ष राष्ट्रगान 'जन गण मन' गाया। मोदी के दीवाने 16 वर्षीय स्पर्श की पूरी जिंदगी व्हीलचेयर पर ही कट रही है। रैपर, गायक, लेखक स्पर्श न्यूजर्सी में रहता है। वह एक दुलर्भ बीमारी से पीडि़त है। इसके चलते बचपन में ही उसकी 130 हड्डियां टूट गई थीं, लेकिन स्पर्श का हौसला नहीं टूटा।

ट्रंप भी सबकी तरह मोदी को सुनने आए

पचास हजार से अधिक दर्शकों की भीड़ में मोदी के एक प्रशंसक ने कहा कि हम सब की तरह ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी प्रधानमंत्री मोदी को सुनने के लिए कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। दर्शकों में शामिल एक बड़ा समूह ग्रेटर ह्यूस्टन के वुडलैंड्स स्थित हिंदू मंदिर से जुड़ा था। इसमें से एक सदस्य ने कहा, 'उन्हें उम्मीद है कि भारत और अमेरिका अब और नजदीक आएंगे और उनके संबंध और मजबूत होंगे।' एक अन्य प्रवासी भारतीय दर्शक ने कहा, 'हम यहां मोदी जी को सुनने आए हैं। उन्हें अपने शहर में देखना बेहद खास है।'

chat bot
आपका साथी