स्वस्थ जीवन शैली से कम हो सकता है कैंसर का खतरा, नए शोध का दावा

कैंसर जैसी घातक बीमारियों की आशंका को भी अच्छी जीवन शैली से कम किया जा सकता है। अध्ययन में देखने को मिला कि धूमपान और शराब पीने से परहेज मोटापा का न होना और नियमित व्यायाम से कैंसर के उच्च आनुवांशिक खतरे वाले लोग भी बचे रह सकते हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 04:50 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 04:50 PM (IST)
स्वस्थ जीवन शैली से कम हो सकता है कैंसर का खतरा, नए शोध का दावा
स्वस्थ जीवन शैली से कम हो सकता है कैंसर का खतरा, नए शोध का दावा

वाशिंगटन, एएनआइ। स्वस्थ जीवन शैली शरीर को दुरुस्त करने के साथ कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है। अब नए अध्ययन में यह जानकारी मिली है कि कैंसर जैसी घातक बीमारियों की आशंका को भी अच्छी जीवन शैली से कम किया जा सकता है। अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि धूमपान और शराब पीने से परहेज, मोटापा का न होना और नियमित व्यायाम से कैंसर के उच्च आनुवांशिक खतरे वाले लोग भी बचे रह सकते हैं। यह अध्ययन अमेरिकन एसोसिएशन के कैंसर रिसर्च जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

कैंसर मरीजों व स्वस्थ लोगों पर किया गया अध्ययन

अध्ययन करने वाली टीम का नेतृत्व नानजिंग मेडिकल यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर ग्वांगफू जिन ने किया। टीम ने अध्ययन किया कि शरीर में सकारात्मक परिवर्तन करके कैंसर के उच्च आनुवांशिक खतरों को कैसे कम किया जा सकता है। अध्ययन में सामान्य लोगों के साथ उन मरीजों को भी शामिल किया गया, जो कैंसर की समस्या से जूझ रहे हैं। शोध में दो लाख से ज्यादा पुरुषों और सवा दो लाख महिलाओं को शामिल किया गया। इन सभी का आंकडा यूके बायो बैंक से लिया गया था।

स्वस्थ जीवन शैली पर जोर

2006 से 2009 तक ब्रिटेन, स्काटलैंड और वेल्स में आंकड़ों का अध्ययन किया गया। लोगों में शराब और धूमपान सेवन, बाडी मास इंडेक्स (मोटापा), व्यायाम, खान-पान की स्थितियों को बारीकी से देखा गया। अध्ययन करने वाली टीम का निष्कर्ष था कि हर किसी व्यक्ति को स्वस्थ जीवन शैली अपनानी चाहिए। इससे अन्य बीमारियों के साथ ही आनुवांशिक स्तर पर यानी पीढ़ी दर पीढ़ी होने वाले कैंसर के खतरे की आशंका को भी कम किया जा सकता है। 

नई दिल्ली स्थित एम्स हास्पिटल के कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. एमडी रे के अनुसार बदलती जीवन शैली और बिगड़ती दिनचर्या के कारण लोगों में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। नियमित व्यायाम और ध्यान के साथ जागरूकता बरतने पर बहुत हद तक कैंसर से बचाव किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी