गूगल ने अमेरिका में की ड्रोन से पहली डिलीवरी, जानें- कैसे लोगों तक सामान पहुंचाता है drone

अल्फाबेट की सब्सिडियरी विंग ड्रोन के माध्यम से पैकेज डिलीवरी करने वाली अमेरिका की पहली कंपनी बन गई है। क्रिश्चियनबर्ग में स्थित वर्जीनिया शहर को इस परीक्षण के लिए चुना गया था।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 08:25 AM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 02:48 PM (IST)
गूगल ने अमेरिका में की ड्रोन से पहली डिलीवरी, जानें- कैसे लोगों तक सामान पहुंचाता है drone
गूगल ने अमेरिका में की ड्रोन से पहली डिलीवरी, जानें- कैसे लोगों तक सामान पहुंचाता है drone

वाशिंगटन, एएफपी। अल्फाबेट (गूगल) की सब्सिडियरी विंग ड्रोन के माध्यम से पैकेज डिलीवरी करने वाली अमेरिका की पहली कंपनी बन गई है। क्रिश्चियनबर्ग में स्थित छोटे वर्जीनिया शहर को इस परीक्षण के लिए चुना गया था।

दो आस्ट्रेलियाई शहरों के साथ-साथ हेलसिंकी में काम करने वाली विंग ने एक बयान में कहा कि पहली ड्रोन संचालित डिलीवरी क्रिश्चियनबर्ग में शुक्रवार दोपहर शुरू हुई। एक परिवार ने विंग एप का प्रयोग करते हुए जहां दवाएं मंगाई, वहीं एक अन्य ने पत्नी के लिए बर्थडे गिफ्ट मंगवाया। हालांकि अधिकांश डिलीवरी फेडेक्स ट्रक द्वारा की गई थी, लेकिन आखिरी की कुछ डिलीवरी ड्रोन द्वारा की गई। ड्रोन में खरीदार के घर का पता जीपीएस के जरिए फीड किया जाता है। पार्सल स्ट्रिंग के जरिए ड्रोन से जुड़ा होता। ड्रोन खरीदार के गार्डन के ऊपर जाकर पार्सल को ड्रॉप कर ड्रोन वापस चला जाता है।

नेस्ट कहे जाने वाले पीले और सफेद रंग के इस ड्रोन में विंग कर्मचारियों ने तीन पाउंड (1.3 किलोग्राम) वजनी सामान पैक किया और सामान को छह मील (10 किलोमीटर) के दायरे में पहुंचाया गया। एक बार गंतव्य पर पहुंचने के बाद यह ड्रोन जमीन पर नहीं उतरे, इसके बजाय घर के ऊपर मंडराते रहे और तार के माध्यम से पैकेज को उतारते रहे। अमेजन, उबर ईट्स और यूपीएस भी इसी तरह की सेवा लांच करने की तैयारी कर रही हैं।

2030 तक ऑस्ट्रेलिया में 25 फीसद डिलीवरी ड्रोन से होने का अनुमान

गूगल का मानना है कि सिर्फ कैनबरा में ही ड्रोन डिलीवरी सर्विस 4 करोड़ ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 200 करोड़ रुपए) का बिजनेस कंपनी को देगी। एक अनुमान के मुताबिक साल 2030 तक ऑस्ट्रेलिया में 25फीसद  डिलीवरी ड्रोन के जरिए होगी। अमेजन और अलीबाबा भी ड्रोन डिलीवरी सर्विस पर काम कर रही हैं। इन कंपनियों ने ब्रिटेन, अमेरिका और चीन में इसके कई ट्रायल भी आयोजित किए हैं। लेकिन इन्हें अब तक इजाजत नहीं मिली है।

 जानें- क्या है ड्रोन सर्विस के लिए नियम 

ड्रोन सर्विस के लिए कई नियम बनाए गए हैं। ड्रोन सड़कों या भीड़भाड़ वाले इलाकों के ऊपर से नहीं उड़ सकता है। सोमवार से शनिवार तक सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक सर्विस उपलब्ध रहेगी। रविवार को यह सर्विस सुबह 8 से रात 8 बजे तक रहेगी। 

 
chat bot
आपका साथी