गूगल ने एएमडी से मिलाया हाथ, इंटेल के मार्केट पर प्रभाव पड़ने की आशंका, जानें- और क्या है खास

गूगल ने कहा कि वो एएमडी के मिलान सर्वर चिप पर आधारित सेवाओं की पेशकश शुरू करेगा जिसे एएमडी ने मार्च के महीने में लॉन्च किया था। गूगल के मुताबिक स्नैप इंक और ट्विटर इंक जैसे ग्राहक नई एएमडी आधारित सेवाओं का टेस्ट कर रहे हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:29 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:29 PM (IST)
गूगल ने एएमडी से मिलाया हाथ, इंटेल के मार्केट पर प्रभाव पड़ने की आशंका, जानें- और क्या है खास
डाटा चिप्स के मार्केट में सबसे बड़े प्रतिद्वंदी इंटेल पर इसका असर पड़ेगा

सैन फ्रांसिस्को, रॉयटर्स। दो टेक्नोलॉजी गूगल और एएमडी ने क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में एक साथ काम करने का मन बनाया है। एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज इंक (AMD) और अल्फाबेट इंक के गूगल क्लाउड ने गुरुवार को कहा कि गूगल एएमडी के नवीनतम डेटा सेंटर चिप के आधार पर क्लाउड कंप्यूटिंग की सेवाओं देगा। गुगल के इस कदम से डाटा चिप्स के मार्केट में सबसे बड़े प्रतिद्वंदी इंटेल पर इसका असर पड़ेगा।

गूगल, अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड कंप्यूटिंग की सुविधा देने वाले सबसे बड़े ब्रांड हैं। साथ ही वो डेटा सेंटर चिप्स के सबसे बड़े खरीदार भी हैं। वो लाखों ग्राहकों को कंप्यूटिंग पावर देने को चिप्स की बेस्ट सर्विसेस देते हैं।

स्नैप इंक और ट्विटर इंक जैसे ग्राहक नई एएमडी आधारित सेवाओं का कर रहे हैं टेस्ट

गुरूवार को गूगल ने कहा कि वो एएमडी के 'मिलान' सर्वर चिप पर आधारित सेवाओं की पेशकश शुरू करेगा, जिसे एएमडी ने मार्च के महीने में लॉन्च किया था। गूगल के मुताबिक स्नैप इंक और ट्विटर इंक जैसे ग्राहक नई एएमडी आधारित सेवाओं का टेस्ट कर रहे हैं।

एएमडी, इंटेल के खिलाफ बाजार में अपनी हिस्सेदारी हासिल कर रहा है। जो लंबे समय से डेटा सेंटर चिप्स के मार्केट में प्रमुख खिलाड़ी था। लेकिन बीते कुछ वक्त में इंटेल के प्रोडक्टस की क्वालिटी में कमी आई है।

इंटेल ने अप्रैल में एएमडी के 'मिलान' चिप के लिए अपने 'आइस लेक' चिप को प्रतिद्वंदी बताया था। साथ ही इंटेल ने घोषणा की थी कि, सभी प्रमुख क्लाउड प्रोवाइडर्स उसका इस टेक्नोलॉजी में साथ देंगे। लेकिन इंटेल ने ये नहीं बताया था कि, गूगल अपनी नई चिप के आधार पर सेवाएं कब से देना शुरू करेगा।

chat bot
आपका साथी